Move to Jagran APP

मूलभूत सुविधाओं से ही दूर है देवकली

जागरण संवाददाता भदौरा (गाजीपुर) स्थानीय ब्लाक क्षेत्र के देवकली गांव में विकास कार्य कराए गए लेकिन काफी चीजें होनी बाकी हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 09:53 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 09:53 PM (IST)
मूलभूत सुविधाओं से ही दूर है देवकली
मूलभूत सुविधाओं से ही दूर है देवकली

जागरण संवाददाता, भदौरा (गाजीपुर) : स्थानीय ब्लाक क्षेत्र के देवकली गांव में विकास कार्य कराए गए हैं, लेकिन आज भी ग्रामीण तमाम मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। 10 वर्ष पूर्व बनी पेयजल टंकी शोपीस बनकर रह गई है। युवाओं व बच्चों को खेलने के लिए मैदान नहीं है। गांव में न तो सोलर लाइट की समुचित व्यवस्था है और न ही स्ट्रीट लाइट की। अन्य तमाम समस्याएं हैं, जिसका निस्तारण होना जरूरी है।

loksabha election banner

संपर्क मार्गों की हालत ठीक नहीं है तो पानी निकासी की व्यवस्था आज तक नहीं सुनिश्चित हो सकी है। बारिश के दिनों में गांव के रास्तों पर पानी भर जाता है। ऐसे में लोगों को कीचड़ से ही होकर आना-जाना पड़ता है। कई पात्र दिव्यांग, विधवा व वृद्ध पेंशन की राह तक रहे हैं तो तमाम पात्र परिवारों को आवास से लेकर शासन से संचालित अन्य लाभपरक योजनाओं का लाभ नहीं हासिल हो सका है। ग्रामीणों ने जल निकासी, नालियों व गांव के प्रत्येक मोहल्लों में आवागमन की सुविधा के लिए इंटरलाकिग मार्ग का निर्माण कराए जाने की अपेक्षा जताई है। कई पात्र परिवार अनुदानित स्वच्छ शौचालय से आच्छादित नहीं हो सके हैं। ऐसे में लोगों को शौच के लिए खुले में जाना पड़ता है।

-------

ग्राम सभा पर एक नजर आबादी - 3000

मतदाता - 2000

शौचालय - 166

आवास - 13

स्ट्रीट लाइट - 6

नाला निर्माण जरूरी

गांव में जल निकासी की समस्या है। घरों के पानी को तालाब तक पहुंचाने के लिए नाला का पक्का निर्माण होना जरूरी है। -गोरखनाथ राजभर। गंदगी का अंबार

स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है। सफाई नहीं होने से गंदगी फैली रहती है। संक्रामक रोग फैलने की आशंका रहती है। -राकेश कुमार राजभर। ग्रामीण योजनाओं के लाभ से वंचित

सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक नहीं पहुंच रहा है। गांव में पक्की नाली नहीं बन सकी है। -साधु गुप्ता। पेयजल की समस्या

पेयजल की समस्या गंभीर है।खोदे गए तालाब भी सूखे पड़े हैं। गर्मी शुरू होते ही हैंडपंप भी ज्यादा नहीं चल पाते हैं।

-सत्येंद्र यादव। बजट के अभाव में रुका है कार्य

पंचायत में अनेक विकास कार्य कराए गए हैं। आरसीसी सड़क का निर्माण करवाया गया। सुलभ शौचालय व पंचायत भवन का निर्माण बजट के अभाव में रुका हुआ है।

-कमलेश कुशवाहा, निवर्तमान प्रधान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.