Move to Jagran APP

ओडीओपी के तहत प्याज उद्योग पर मिलेगा अनुदान

जिले में प्याज की फसल से जुड़े उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उद्यान।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 05:11 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 05:11 PM (IST)
ओडीओपी के तहत प्याज उद्योग पर मिलेगा अनुदान
ओडीओपी के तहत प्याज उद्योग पर मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिले में प्याज की फसल से जुड़े उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग बड़ी सौगात दे रहा है। प्रधानमंत्री सूक्ष्य खाद्य प्रसंस्करण उद्यम उन्नयन योजना के तहत जनपदवासियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अंतर्गत प्याज आधारित उद्योग लगाने वालों किसानों, व्यवसायियों को न्यूनतम साढ़े तीन लाख व अधिकतम 10 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा। जिले के करइल क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्याज की खेती होती है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा उन्नयन योजना व एक जनपद एक उत्पाद के तहत जिले का चयन प्याज की खेती के लिए किया गया है। प्याज का प्रसंस्करण, ग्रेडिग, पैक हाउस आदि निर्माण और उससे जुड़ी मशीन खरीदने के लिए 35 प्रतिशत अनुदान लाभार्थी को दिया जाएगा। अनुदान की राशि अधिकतम दस लाख रुपये तक होगी। प्याज से जुड़े उद्योग लगाने वाले किसान विभाग से संपर्क कर सकते हैं। यह योजना 2021 से 2025 तक संचालित होगी। सरकार लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किसानों को प्याज फसल से जुड़ी प्रोसेसिग यूनिट लगाने के लिए सहायता देगी। प्याज का पेस्ट, प्याज का पाउडर, प्याज की ग्रेडिग कर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। सिसे आय को दोगुनी की जा सकती है। जिले में प्याज की पैदावार बड़े पैमाने पर होती है, लेकिन सरकारी मदद से लोगों को इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है।

-------- जूट वाल हैंगिग पहले से है शामिल

- जिले में बनने वाला जूट वाल हैंगिग पहले से ही ओडीओपी में शामिल है। ओडीओपी में शामिल होने के बाद जूट वाल हैंगिग के दिन फिर गए। इससे लघु उद्योग से जुड़े हजारों परिवारों के आर्थिक स्थिति सुधरने लगी है। इसके लिए कच्चा माल उपलब्ध कराने से लेकर तैयार माल बेचने तक के लिए सरकार हर स्तर पर सहायता कर रही है। अब प्याज के भी ओडीओपी में शामिल होने से प्याज किसानों के दिन अच्छे आने की उम्मीद बढ़ी है।

--------

: इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों या युवाओं को आवेदन करना होगा। पात्र मिलने के बाद उनका चयन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए जिला उद्यान विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

- शैलेंद्र दुबे, जिला उद्यान अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.