Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड के बच्चे भी देंगे अब प्री-बोर्ड परीक्षा

जासं गाजीपुर जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय एक नया प्रयोग करने जा रहे हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों की एक प्री-बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। इससे परीक्षार्थी अपनी क्षमता का आंकलन कर सकेंगे और पूरी तैयारी से बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे। इससे बोर्ड परीक्षा का डर भी उनके मन से जाता रहेगा। प्री-बोर्ड परीक्षा कराने के लिए शीघ्र ही सभी विद्यालयों को निर्देश जारी किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 04:46 PM (IST)
यूपी बोर्ड के बच्चे भी देंगे अब प्री-बोर्ड परीक्षा
यूपी बोर्ड के बच्चे भी देंगे अब प्री-बोर्ड परीक्षा

जितेंद्र यादव

prime article banner

जासं, गाजीपुर : जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय एक नया प्रयोग करने जा रहे हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों की एक प्री-बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। इससे परीक्षार्थी अपनी क्षमता का आंकलन कर सकेंगे और पूरी तैयारी से बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे। इससे बोर्ड परीक्षा का डर भी उनके मन से जाता रहेगा। प्री-बोर्ड परीक्षा कराने के लिए शीघ्र ही सभी विद्यालयों को निर्देश जारी किए जाएंगे।

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर सभी विद्यार्थियों में एक डर सा बना रहता है। वह इसको लेकर काफी तनाव में होते हैं कि पता नहीं कैसा प्रश्न पत्र होगा, कितनी सख्ती होगी और किस तरह वह तीन घंटे में ही सभी प्रश्नों को हल करेंगे या उनका उत्तर लिख पाएंगे। आर्थिक रूप से समृद्ध अभिभावक इसके लिए अपने बच्चों की परीक्षा से पहले किसी पेशेवर काउंसलर से काउंसिलिग भी करवाते हैं लेकिन सभी परीक्षार्थियों की पहुंच उतनी नहीं होती है। ऐसे में कभी-कभी होनहार विद्यार्थी भी तनाव व डर के मारे जानते हुए भी प्रश्नों को सही तरीके से हल नहीं कर पाते हैं। सीबीएसइ अपने विद्यार्थियों को इससे बचाने के लिए हर वर्ष बोर्ड परीक्षा से पहले प्री-बोर्ड परीक्षा कराता है। इससे बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं। इसी के तर्ज पर जिला विद्यालय निरीक्षक भी अपने जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त सभी विद्यालयों में प्री-बोर्ड परीक्षा करने का प्लान तैयार किया है। इसके लिए बकायदा बोर्ड परीक्षा की तरह प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे ओर उसी तरह की कापी भी दी जाएगी। परीक्षा के बाद सख्त से उन कापियों का मूल्यांकन किया जाएगा और सभी विद्यार्थियों को उनका नंबर बताया जाएगा। इसके साथ जिन विद्यार्थियों में कुछ कमी नजर आएगी, विद्यालय स्तर पर उनकी काउंसिलिग भी की जाएगी। समय रहते उनकी कमियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। - पहली बार बोर्ड परीक्षा में बैठते समय परीक्षार्थियों के मन में एक भय सा बना रहता है। वह सब कुछ जानते हुए भी सहमे रहते हैं। इससे उनके परीक्षा परिणाम पर खराब प्रभाव पड़ता है। परीक्षार्थियों के मन से इसी डर को निकालने के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा कराए जाने का प्लान तैयार किया है। इससे परीक्षार्थी को अपनी तैयारी व क्षमता का आंकलन भी हो जाएगा।

- डा. ओपी राय, जिला विद्यालय निरीक्षक।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.