Move to Jagran APP

अब सहज जनसेवा केंद्र से 16 स्टेशनों पर बनेगा आधार कार्ड

जागरण संवाददाता गाजीपुर गांव और छोटे कस्बों में अब सभी डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराने के

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 May 2022 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 11 May 2022 07:26 PM (IST)
अब सहज जनसेवा केंद्र से 16 स्टेशनों पर बनेगा आधार कार्ड
अब सहज जनसेवा केंद्र से 16 स्टेशनों पर बनेगा आधार कार्ड

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: गांव और छोटे कस्बों में अब सभी डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्र के छोटे 16 स्टेशनों पर रेलटेल रेलवायर साथी नाम से कियास्क (सहज जन सेवा केंद्र) खोलने जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद रेलयात्री रेलवायर साथी कियोस्क के जरिए नए आधार के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा उनको टैक्स फाइल करने की भी सुविधा यहां से मिलेगी। इस सहज जनसेवा केंद्र पर यात्रा टिकट (ट्रेन, हवाई, बस आदि), आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल फोन रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, आयकर, बैंकिग, बीमा और कई अन्य क्षेत्रों से जुड़ी सुविधाओं का लाभ जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसी के साथ कामर्स कंपनियों के लिए भी गांव तक अपना सामान पहुंचा पाना आसान हो जाएगा। इसका संचालन ग्राम स्तरीय उद्यमियों द्वारा किया जाएगा।

loksabha election banner

----

कियास्क करेगा गांवों के लोगों की मदद

: कियास्क रेलवे स्टेशनों पर मौजूद होंगे और ये ब्राडबैंड सर्विस से लैस होंगे। स्टेशन पर आने वाले यात्री या आसपास के गांवों के लोग यहां जा कर अपनी जरूरत के मुताबिक सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। लोगों को गैस कनेक्शन के लिए एप्लीकेशन भरना हो, पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना हो, मोबाइल या डीटीएस रीचार्ज लेना हो, रेल या ट्रेन की टिकट बुकिग करनी हो या किसी और सुविधा के लिए आनलाइन आवेदन करना हो सभी के लिए यहां मदद की जाएगी। इस सुविधा के लिए मामूली फीस भी ली जाएगी।

----

गांवों तक पहुंच सकेगा ई-कामर्स कंपनियों का सामान

: कियास्क गांवों और छोटे शहरों में लोगों तक ई-कामर्स कंपनियों का सामान पहुंचाने में भी मदद करेंगे। इसके लिए भी ये मामूली फीस लेंगे। इससे जहां ई-कामर्स कंपनियों के लिए गांवों तक अपना सामान पहुंचाना आसान हो जाएगा वहीं गांवों के लोगों के लिए भी विकल्प बढ़ जाएंगे।

----

सरकारी स्कीमों के लिए भी कर सकेंगे आवेदन

: इसके सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसी स्कीमों के लिए भी लोगों को आवेदन करने में मदद की जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया है कि रेलटेल ने इस सुविधा की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया है। आने वाले समय में इसे दूसरे स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा। इस नई सुविधा की शुरुआत होने के बाद उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, आधार और पैन कार्ड से जुड़ी की सुविधा रेलवे स्टेशन पर आसानी से मिलेगी।

-----

कियास्क बनने वाले स्टेशन

: औड़िहार जंक्शन, सैदपुर भितरी, जमानियां, तरांव, नन्दगंज, आंकुशपुर, शहबाजकुली, युसुफपुर, ढोढ़ाडीह, करीमुद्दीनपुर, दुल्लहपुर, जखनिया, माहपुर, सादात, दिलदारनगर, कुसम्हीं कला।

-------

: यह योजना जिन स्टेशनों पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाई गई, उस क्षेत्र के ग्रामीणों को इसका बहुत लाभ मिल रहा है। अब गाजीपुर जिले के 16 स्टेशनों पर इसका शुभारंभ होना है, इसके बाद आवश्यकता के अनुसार अन्य स्टेशनों पर भी इसे लागू किया जाएगा। -सुचरिता प्रधान, सहायक महाप्रबंधक जनसंपर्क, रेलटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.