Move to Jagran APP

पॉलीथिन नहीं कागज के थैले का करें इस्तेमाल

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : दैनिक जागरण के पॉलीथिन विरोधी अभियान में नगर के दिव्यांग बच्चों

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 10:01 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 10:01 PM (IST)
पॉलीथिन नहीं कागज के थैले का करें इस्तेमाल
पॉलीथिन नहीं कागज के थैले का करें इस्तेमाल

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : दैनिक जागरण के पॉलीथिन विरोधी अभियान में नगर के दिव्यांग बच्चों ने भी आवाज उठानी शुरू कर दी है। उन्होंने अपनी पीड़ा को भूल कर समाज में फैल रहे पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में अपनी भागीदारी का भी एहसास दिलाया है। सोमवार को नगर के समर्पण सेवा संस्थान के दिव्यांगों ने प्लास्टिक पर रोक लगाने का संकल्प लेते हुए कागज के थैले व ठोंगे बनाकर दुकानों पर वितरण किया। बताया कि समाज की बेहतरी के लिए पॉलीथिन नहीं बल्कि कागज एवं कपड़े के थैले का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही उनको पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। कहा कि इससे वातावरण में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। कूड़ा में पड़े प्लास्टिक को खाकर पशु बीमार पड़ रहे हैं। अधिकतर की तो इसके कारण मौत हो रही है। अगर इस पर रोक नहीं लगी तो आने वाले दिनों में इसके परिणाम अच्छे नहीं होंगे। उधर दैनिक जागरण के इस अभियान में लोग जुड़ने लगे हैं और प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने पर जोर दे रहे हैं।

loksabha election banner

समर्पण सेवा संस्थान के बच्चों ने बताया कि सभी को पॉलीथिन का उपयोग न करने का संकल्प लेना चाहिए। हम अपनी सहूलियत के लिए दुकान से पॉलीथिन लेकर उसका इस्तेमाल करते हैं और जरूरत के बाद उसे कूड़ा में फेंक देते हैं जिससे गंदगी फैलने के साथ ही वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है। इसे जलाने में जहरीली गैसों का उत्सर्जन होता है जो ओजोन परत को नुकसान पहुंचाती हैं। इसके नष्ट नहीं होने से इसका कूड़ा भूमि के अंदर जाकर उर्वरा शक्ति को प्रभावित करने के साथ ही जलस्तर को गिराने का काम करती है। इसका कूड़ा पेड़-पौधों के बढ़ने में भी रुकावट बनता है। कूड़ा में जमा पॉलीथिन बारिश के पानी को पेड़ों के जड़ में जाने से रोकता है इससे जड़ों को पूरी नमी नहीं मिल पाती है। पॉलीथिन के विरोध में हर एक इंसान को आवाज उठानी होगी। साथ ही इसका उपयोग न करने का संकल्प लेना होगा। इन्होंने बनाए कागज के थैले

- प्रियांशु, शशिप्रकाश, सविता, जोया, अरमजीत, सन्नी पांडेय, समीक्षा, मंजीत, राजू खरवार, दिव्यांशु, संदीप, शिवम, शुभम, ¨रकू, रजनीकांत, ¨प्रस, आकाश, अंकित राय, सचिन, अभिषेक, मुकेश, जफर अली, रिेतेश, अर्जुन, रवि, प्रियांशु एवं मनीष।

---------------- लोग बोले .. - पॉलीथिन से बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए इसके उपयोग पर रोक लगाने के लिए हम सब को संकल्प लेना होगा। साथ ही अन्य को भी इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने की शपथ दिलानी होगी। - जितेंद्र यादव, बिहरा।

- संकल्प लेता हूं कि आज से पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करूंगा। साथ ही अन्य लोगों को भी प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए प्रेरित करूंगा। जाहिर है वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इस पर रोक लगाना जरूरी है।

- श्रवण कुमार, कासिमाबाद।

- अभियान चलाकर नगर में दुकानदारों को पॉलीथिन रखने से मना करना होगा। साथ ही उनको बताना होगा कि प्लास्टिक का जहर वातावरण में फैलता ही जा रहा है इसलिए इस पर रोग लगानी जरूरी है।- तहसीन अहमद, बरबरहना।

- दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय है। इस अभियान में अन्य लोगों को भी उतरना चाहिए। पॉलीथिन किसी मनुष्य नहीं बल्कि पूरे समाज का दुश्मन है इसलिए इसके इस्तेमाल पर रोक लगानी जरूरी है।

- धर्मेंद्र यादव, रसूलपुर बेलवां।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.