Move to Jagran APP

लहुरीकाशी में आस्था की उमंग, पहले दिन पूजी गईं शैलपुत्री

गाजीपुर : देवी की अराधना का पर्व शारदीय नवरात्र बुधवार से शुरू हो गया है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व के पहले दिन नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में देवी मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। भोर से ही देवी मंदिरों में जयकारों के बीच भक्तों ने दर्शन एवं पूजन-अर्चन किया। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई। नवरात्र के पहले दिन अधिकतर लोगों ने अपने घरों व प्रतिष्ठानों में कलश स्थापित कर दुर्गा सप्तसती पाठ का शुरू कराया जो पूरे नवरात्र तक चलेगा। व्रती श्रद्धालुओं ने पूजन सामग्री के साथ फलों की खरीदारी की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 06:10 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 09:54 PM (IST)
लहुरीकाशी में आस्था की उमंग, पहले दिन पूजी गईं शैलपुत्री
लहुरीकाशी में आस्था की उमंग, पहले दिन पूजी गईं शैलपुत्री

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : देवी की अराधना का पर्व शारदीय नवरात्र बुधवार से शुरू हो गया है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा हुई। लहुरीकाशी आस्था की उमंग में डूबती-उतराती रही। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में देवी मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। भोर से ही देवी मंदिरों में जयकारों के बीच भक्तों ने दर्शन एवं पूजन-अर्चन किया। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई। नवरात्र के पहले दिन अधिकतर लोगों ने अपने घरों व प्रतिष्ठानों में कलश स्थापित कर दुर्गा सप्तसती का पाठ शुरू कराया जो पूरे नवरात्र तक चलेगा। व्रती श्रद्धालुओं ने पूजन सामग्री के साथ फलों की खरीदारी की।

loksabha election banner

नगर के गोराबाजार, महुआबाग, सकलेनाबाद, मिश्र बाजार, नवाबगंज, रजागंज आदि मोहल्लों के देवी मंदिरों में भोर से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। मंदिर पर अखंड दीप जलाने वाली महिलाओं से पूरा परिसर खचाखच भरा रहा। मुहम्मदाबाद : शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन नगर स्थित शाह¨नदा काली मंदिर, तहसील परिसर स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर, यूसुफपुर महाकाली मंदिर, सलेमपुर मोड़, रेलवे स्टेशन रोड नवापुरा व तिवारीपुर मोड़ स्थित मां दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। वहीं क्षेत्र के करीमुद्दीनपुर के मां कष्टहरणी भवानी मंदिर पर दर्शन पूजन के लिए दूर दराज से श्रद्धालु पहुंचकर मां का आशीर्वावाद लेते रहे। भांवरकोल : क्षेत्र के अवथही, कुंडेसर, वीरपुर स्थित देवी मंदिरों पर दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। लौवाडीह : श्रद्धालुओं ने सुबह घरों में पाठ शुरू करने के बाद देवी मंदिरों में पहुंचकर दर्शन-पूजन किया। मलसा: श्रद्धालुओं ने चंडी माता मंदिर धरनी, दुर्गा मंदिर मेदिनीपुर, नव दुर्गा मंदिर भागीरथपुर, सिद्धेश्वर शक्ति पीठ देवरिया, आदिशक्ति नव दुर्गा मंदिर रामपुर आदि देवी मंदिरों पर श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। देवकली : श्रद्धालुओं ने मां गंगा में गोता लगाकर परिसर में स्थित प्राचीन श्रीराम, लक्ष्मण, मां सीता सहित पवन सुत हनुमान व शिव मंदिर मे जाकर पूजन हवन करके पुण्य अर्जित किया। ---

दूर-दराज के श्रद्धालुओं ने किए मां कामाख्या के दर्शन

गहमर: क्षेत्र में शक्तिपीठ के रूप में विख्यात मां कामाख्या धाम पर पूरे दिन दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यूपी, बिहार के दूरदराज क्षेत्र से आए श्रद्धालुओं ने मां कामाख्या के दर्शन कर अपने पूरे परिवार के लिए सुख शांति एवं समृद्धि के लिए मां का आशीर्वाद लिया। मंदिर परिसर के और प्रशासन के निगरानी में लोगों को दर्शनार्थी कतारबद्ध होकर मां के जयकारा लगाते हुए दर्शन करने जा रहे थे। भव्य पंडाल बना आकर्षण का केंद्र

देवकली: श्री दुर्गा पूजा समिति की ओर से बस स्टैंड स्थित ब्रह्म स्थल में भव्य पंडाल का निर्माण आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। करीब 300 फीट गुफा के अंदर प्रवेश पंडाल तक पहुंचने के बाद ही दर्शन कर श्रद्धालु मां दुर्गा का पूजन-अर्चन करेंगे। इस वर्ष दशहरा के अवसर पर 19 अक्टूबर को ग्यानी यादव वाराणसी व महिला लोकगीत गायक कलाकार सरोज सरगम के बीच बिरहा मुकाबला होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.