Move to Jagran APP

मरम्मत के बाद हमीद सेतु तैयार, संचालन का इंतजार

गाजीपुर पिछले 12 दिनों से चल रहा हमीद सेतु का मरम्मत कार्य मंगलवार को पूर्ण कर लिया गया। वाहनों के आवागमन के लिए अब जिलाधिकारी के आदेश का इंतजार है। एनएचएआइ के अधिकारियों के अनुसार सेतु पर भारी वाहन भी चल सकेंगे लेकिन वह 50 टन से अधिक लोड न हो।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 05:54 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 05:54 PM (IST)
मरम्मत के बाद हमीद सेतु तैयार, संचालन का इंतजार
मरम्मत के बाद हमीद सेतु तैयार, संचालन का इंतजार

जासं, गाजीपुर : पिछले 12 दिनों से चल रहे हमीद सेतु के मरम्मत का कार्य मंगलवार को पूर्ण कर लिया गया। वाहनों के आवागमन के लिए अब जिलाधिकारी के आदेश का इंतजार है। एनएचएआइ के अधिकारियों के अनुसार सेतु पर भारी वाहन भी चल सकेंगे, लेकिन वह 50 टन से अधिक लोड न हो। वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि एनएचएआइ ने 22 नवंबर तक अनुमति मांगा था, अगर इसका लिखित पत्र दे दें तो आवागमन की अनुमति दे दी जाएगी।

loksabha election banner

हमीद सेतु का बेयरिग खिसक जाने के कारण स्लैब धंस गया था। इसके कारण कई माह से भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद है। गुजरात की शिवम कांक्रिट कांसुलटेंसी के इंजीनियरिग टीम द्वारा पिछले सात नवंबर से मरम्मत कार्य किया जा रहा था। तभी से बाइक, साइकिल व पैदल राहगीर को छोड़ सभी तरह के वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद है। मरम्मत में लगे इंजीनियरों ने युद्ध स्तर पर कार्य शुरू किया और मंगलवार को कार्य पूरा हो गया। मरम्मत में लगे इंजीनियरों ने बताया कि एनएचएआइ के अधिकारियों के आदेश के बाद ही भारी वाहनों का आवागमन शुरू होगा। वरिष्ठ इंजीनियर देवराज शर्मा ने बताया कि समय से पहले मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया है। निरीक्षण के उपरांत सेतु को सभी तरह के लोडेड, खाली, छोटे-बड़े वाहनों के संचालन के लिए खोल दिया जाएगा।

50 टन से अधिक लोडेड वाहन गुजरे तो हो जाएगी यथा स्थिति

- मरम्मत में लगे इंजीनियरों के अनुसार भारी वाहनों के आवागमन के लिए पुल तैयार तो हो गया है, लेकिन यदि पहले की ही तरह इस पर लोडेड वाहन गुजरेंगे तो यह पुल ज्यादा दिन नहीं चल सकेगा। पुल की क्षमता 40 से 50 टन की है। अगर पहले की तरह 90-100 टन लोडेड वाहन गुजरे तो समस्या और भी बढ़ जाएगी। अब जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि इस पर ओवरलोड वाहन कतई न गुजरे। --- एनएचएआइ ने 22 नवम्बर तक अनुमति ली है। अगर समय से पहले पुल की मरम्मत के बाद वाहनों के संचालन एवं वाहनों का डायवर्जन समाप्त करने के लिए लिखित पत्र देते हैं तो सभी तरह के छोटे-बड़े वाहनों के आवागमन की अनुमति दे दी जाएगी।

- ओमप्रकाश आर्य, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.