Move to Jagran APP

मिली सौगात, कई अतिरिक्त ट्रेनें भरेंगी रफ्तार

जासं जमानियां (गाजीपुर) : भारतीय रेलवे दीपावली व छठ पूजा के के बाद से वापस लौटने वाले लोगों

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Oct 2017 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 29 Oct 2017 05:52 PM (IST)
मिली सौगात, कई अतिरिक्त ट्रेनें भरेंगी रफ्तार
मिली सौगात, कई अतिरिक्त ट्रेनें भरेंगी रफ्तार

जासं जमानियां (गाजीपुर) : भारतीय रेलवे दीपावली व छठ पूजा के के बाद से वापस लौटने वाले लोगों की सुविधा के लिए दो दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इस कड़ी में नई दिल्ली, दिल्ली व आनंद विहार टर्मिनल से पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, जयनगर, सहरसा एवं कटिहार के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। छठ पूजा को लेकर रेल प्रशासन की ओर से पूर्व-मध्य रेल परिक्षेत्र से 43 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इन सभी ट्रेनों का ठहराव स्थानीय स्टेशन पर हो रहा है इतना ही नहीं भीड़ को देखते हुए इस क्षेत्र से गुजरने वालीं 22 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनों की भी व्यवस्था की गई है। इनके भी ठहराव होने की बात स्थानीय स्टेशनों पर कही जा रही है।

loksabha election banner

पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि 28 अक्टूबर से ही पूर्व-मध्य रेल क्षेत्र से 12 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसमें पटना से भगत की कोठी के लिए 04866, पटना से भुवनेश्वर के लिए 08450, पटना से उधना के 09042 नंबर की स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। इसके साथ ही बरौनी से नई दिल्ली, रक्सौल से आसनसोल, बरौनी से सिकंदराबाद, मुजफ्फरपुर से हावड़ा, सहरसा से अंबाला, सहरसा से आनंद विहार, दरभंगा से आनंद विहार व दरभंगा से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

इन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू रेलवे 29 अक्टूबर को 03512 पटना से आसनसोल व पटना से आनंद विहार के लिए 02365-66 एवं 04003 स्पेशल ट्रेन के परिचालन का निर्णय लिया गया है। यह पटना जंक्शन से रविवार व गुरुवार को 14.20 बजे 9 नवंबर तक प्रस्थान करेगी। आनंद विहार से यह सोमवार व शुक्रवार को 18.45 बजे रवाना होगी। 30 अक्टूबर को जयनगर से आनंद विहार, सहरसा से आनंद विहार, पटना से हबीबगंज, उधना व इंदौर के लिए, दरभंगा से अंबाला, आनंद विहार व दिल्ली के लिए, सहरसा और ¨सगरौली से चोपन के लिए 03303 व 03304 नंबर की ट्रेन 26 नवंबर तक चलेगी। 31 अक्टूबर को 6 ट्रेनें चलाई जाएंगी। जिनमें पटना से उधना व आनंद विहार के स्पेशल ट्रेनें भी चलेगी। एक नवंबर को 6 स्पेशल ट्रेनों में दानापुर से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए 03252-51 स्पेशल ट्रेन दानापुर से बुधवार व न्यू जलपाईगुड़ी से गुरुवार को चलेगी। जबकि दो नवंबर को 6 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इसमें पटना से रांची व आनंद विहार के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। 04404-03 नंबर की ट्रेन नई दिल्ली से बरौनी के बीच एक नवंबर से चलेगी। इसी तरह कई ऐसी भी ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो दूसरे स्टेशनों से खुलती तो हैं परंतु पूर्व-मध्य रेल क्षेत्र होकर गुजरती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.