Move to Jagran APP

परिषदीय स्कूल के बच्चों को मिलेगा एमडीएम प्रतिपूर्ति भत्ता

गाजीपुर कोरोना काल में लगे लाकडाउन और ग्रीष्मावकाश के दौरान बंद चल रहे परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को सरकार एमडीएम भत्ता देगी ताकि वह स्कूल बंद रहने की स्थिति में भी इससे वंचित न रहने पाएं। पूरे 76 दिन का राशन बच्चों के अभिभावकों को कोटेदार द्वारा दिया जाएगा

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 05:57 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 05:57 PM (IST)
परिषदीय स्कूल के बच्चों को मिलेगा एमडीएम प्रतिपूर्ति भत्ता
परिषदीय स्कूल के बच्चों को मिलेगा एमडीएम प्रतिपूर्ति भत्ता

जासं, गाजीपुर : कोरोना काल में लगे लॉकडाउन और ग्रीष्मावकाश के दौरान बंद चल रहे परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को सरकार एमडीएम भत्ता देगी ताकि वह स्कूल बंद रहने की स्थिति में भी इससे वंचित न रहने पाएं। पूरे 76 दिन का राशन बच्चों के अभिभावकों को कोटेदार द्वारा दिया जाएगा और नकद राशि उनके बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए सभी अध्यापकों को विद्यालय खोलकर पंजीकृत बच्चों के अभिभावकों का विवरण एकत्र करने का निर्देश दिया गया है। इसका शासनादेश बेसिक शिक्षा विभाग को प्राप्त हो गया है।

loksabha election banner

कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों में अनिवार्य शिक्षा के तहत बच्चों को दोपहर का भोजन दिया जाता है। चूंकि 25 मार्च से लाकडाउन चल रहा था जो एक जून से अनलाक-1 में बदल गया। इधर 30 जून तक ग्रीष्मावकाश रहेगा। इस दौरान रविवार व राजकीय अवकाश को छोड़कर कुल 76 दिन होते हैं जिनका एमडीएम भत्ता बच्चों को दिया जाना है। कक्षा एक से पांच तक प्रति बच्चा प्रतिदिन की लागत के हिसाब से 76 दिन का कनवर्जन मनी 374 रुपये और कक्षा छह से आठ तक 561 रुपये आ रहा है। वहीं अगर खाद्यान्न की बात की जाए तो कक्षा एक से पांच तक प्रति बच्चे के हिसाब से 76 दिन का 7.60 किग्रा और कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का 11.40 किग्रा आ रहा है।

-

अप्रैल के बाद बढ़ी है कनवर्जन मनी

अप्रैल से पहले तक प्राथमिक विद्यालयों में प्रति बच्चा कनवर्जन मनी 4.48 रुपये व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 6.71 रुपये प्रतिदिन मिलता था। लेकिन एक अप्रैल से यह बढ़कर क्रमश: 4.97 और 7.45 रुपये प्रति बच्चा हो गया है। यह राशि 24 मार्च से 31 मार्च तक पुराने रेट से और एक अप्रैल से 30 जून तक नए रेट से दी जा रही है।

-

बच्चों को मध्याह्न भोजन प्रतिपूर्ति का लाभ देने के लिए शासन ने आदेश दिया है। इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है कि वह विद्यालय खोलकर प्रति दिन बारी-बारी से पंजीकृत बच्चों के अभिभावकों को बुलाएं और उनके बैंक खाता नंबर, आधार कार्ड व मोबाइल नंबर के साथ अन्य आवश्यक विवरण एकत्र कर लें। इस दौरान लाकडाउन के नियमों का पालन करते हुए शरीरिक दूरी का भी ध्यान रखना है।

-श्रवण कुमार, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.