Move to Jagran APP

प्रतियोगी छात्रों को मिलेगी निश्शुल्क कोचिग

जागरण संवाददाता गाजीपुर समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षा के लिए मेधावी विद्यार्थियों को निश्शुल्क कोचिंग की सुवधिा मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 09:15 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 09:15 PM (IST)
प्रतियोगी छात्रों को मिलेगी निश्शुल्क कोचिग
प्रतियोगी छात्रों को मिलेगी निश्शुल्क कोचिग

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' के तहत प्रतिभावान, मेधावी व लगनशील सभी संवर्गों के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निश्शुल्क कोचिग की सुविधा मिलेगी। सोमवार को लखनऊ से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका शुभारंभ किया। हालांकि इसके लिए आवेदन 10 फरवरी से ही शुरू हो गया है।

loksabha election banner

एनआइसी के माध्यम से जिलाधिकारी एमपी सिंह की उपस्थिति में संबंधित अधिकारी भी मुख्यमंत्री के लाइव कार्यक्रम से जुड़े रहे। लखनऊ में आयोजित इस कार्यक्रम का सीधा

प्रसारण छात्र-छात्राओं को भी दिखाया गया। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने मेधावी युवाओं की जानकारी दी और बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' के तहत प्रतिभावान, मेधावी व लगनशील एवं परिश्रमी सभी संवर्गों के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निश्शुल्क कोचिग की सुविधा दी जाएगी। प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों की ओर से अध्यापन की व्यवस्था, संघ एवं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित आएएस एवं पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार, जेईई (मेंस) एवं नीट की परीक्षाएं, एनडीए, सीडीएस, अन्य सैन्य सेवाएं, अ‌र्द्धसैनिक/केंद्रीय पुलिस बल की भर्ती संबंधी, बैंकिग पीओ/एसएससी/बीएड/टीईटी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं आदि आनलाइन सकते हैं। साथ ही क्लास रूम शिक्षण की सुविधा का प्रशिक्षण किया जाएगा। शिक्षण संस्थान का स्थान राजकीय संत रविदास आइएएस व पीसीएस पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण संस्थान, बड़ालालपुर, वाराणसी पर है। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर-7348626909 पर फोन कर सकते हैं। प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए तैयार हो रहीं आंगनबाड़ी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए शासन स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। बाल्यावस्था में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए नगर संसाधन केंद्र विशेश्वरगंज पर प्रशिक्षित किया गया। चार दिवसीय प्रशिक्षण 10 फरवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चला। नगर क्षेत्र में कार्यरत 123 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो चरणों में 20-20 के तीन बैच में यह प्रशिक्षण कराया जा रहा है। उन्हें नई शिक्षा नीति के प्रमुख बिदुओं को समझाया गया। वर्ष-2025 तक कक्षा तीन स्तर तक के बच्चों के लिए आधारभूत कौशल सुनिश्चित करने व कक्षा पांच तक की शिक्षा में मातृभाषा व स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा को अध्ययन के रूप में अपनाने पर बल दिया गया है। प्रशिक्षण के दौरान कार्यकर्ताओं ने नाटक, कहानी, कविता, प्रश्नोत्तर, आइसीटीआइ के विभिन्न गतिविधियों के साथ शिक्षण विधा सीखा। यह प्रशिक्षण खंड शिक्षा अधिकारी अविनाश राय की देखरेख में एआरपी शीला सिंह एवं आंगनबाड़ी अंजू कुशवाहा, पुनीता कुशवाहा व आशा पटेल की ओर से दिया गया। पीयूष श्रीवास्तव ने व्यवस्था में सहयोग दिया। समापन दिवस पर सभी प्रशिक्षकों को खंड शिक्षा अधिकारी अविनाश कुमार राय एवं सीडीपीओ सोना सिंह द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.