Move to Jagran APP

नायब नाजिर व पेट्रोल पंप कर्मी पर गबन के प्रयास का केस

एसडीएम तहसीलदार व नायब तहसील का फर्जी हस्ताक्षर कर ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 06:02 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 06:02 PM (IST)
नायब नाजिर व पेट्रोल पंप कर्मी पर गबन के प्रयास का केस
नायब नाजिर व पेट्रोल पंप कर्मी पर गबन के प्रयास का केस

जागरण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर) : एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसील का फर्जी हस्ताक्षर कर वाहन ईंधन खर्च में गोलमाल कर गबन का प्रयास करने के मामले में तहसील के नायब नाजिर शकील अहमद व पेट्रोल पंप के अज्ञात कर्मचारी के खिलाफ शनिवार को स्थानीय कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ। तहसीलदार नीलम उपाध्याय की तहरीर पर मुकदमा कायम कर पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

loksabha election banner

तहसीलदार नीलम उपाध्याय ने तहरीर देकर बताया है कि उपजिलाधिकारी व तहसीलदार के सरकारी वाहन व नायब तहसीलदार के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से लगाए गए वाहन में प्रयुक्त होने वाले ईंधन (डीजल) की पर्ची संबंधित अधिकारी द्वारा दी जाती है। पर्ची मिलने पर निर्धारित पेट्रोल पंप से ईंधन दिया जाता है। प्रत्येक वाहन के खर्च का अलग-अलग बिल संबंधित अधिकारी से सत्यापित कराने के बाद सदर नजारत को भेजा जाता है। 10 जून 2019 को 138971 रुपये का सात बिल व 17 जुलाई 2019 को 362132 रुपये का बिल नायब नाजिर शकील अहमद द्वारा सदर नजारत में भेजा गया। वहां के नायब नाजिर ने जांच की तो गड़बड़ी समझ में आई, उन्होंने 14 अक्टूबर 2020 को उक्त बिलों को वापस कर दिया। वाहन लागबुक के साथ डीजल बिल की मांग की। प्रकरण संज्ञान में आने पर जांच की गई तो पता चला कि नायब नाजिर शकील अहमद ने पेट्रोल पंप कर्मचारी से मिलीभगत कर अधिकारियों का फर्जी हस्ताक्षर कर डीजल पर्ची लगाकर भुगतान हेतु बिल नाजिर सदर को भेज दिया। 14 अक्टूबर 2010 को डीएम कार्यालय से भेजे गए पत्र को संज्ञान में लेते हुए जांच कराई गई तो नायब नाजिर व पेट्रोल पंप के कर्मचारियों की मिलीभगत से अधिकारियों के फर्जी हस्ताक्षर से वाहन डीजल मद से शासकीय धन आहरित करने का प्रयास किया गया। मामला संज्ञान में आने के बाद उपजिलाधिकारी ने शकील अहमद के खिलाफ कठोर अनुशासकीय कार्रवाई करने हेतु जिलाधिकारी संस्तुति की। डीएम ने मुख्य राजस्व अधिकारी को जांच अधिकारी नामित किया। जांच में मामला सही पाए जाने पर जांच अधिकारी की आंख्या के अनुसार शकील अहमद को मूल रूप पर परिवर्तित कर दिया गया। डीएम ने बीते 21 जून को शकील अहमद व पेट्रोल पंप के कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा कायम करने का निर्देश दिया है। डीएम के आदेश के अनुपालन में तहसीलदार नीलम उपाध्याय ने मुकदमा दर्ज करने हेतु तहरीर कोतवाली में दिया। कोतवाल राजीव सिंह ने बताया कि तहसीलदार की तहरीर के अनुसार शकील अहमद व पेट्रोल पंप के निजी कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा कायम कर छानबीन शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.