Move to Jagran APP

पुस्तकें मिली नहीं, मदरसा की परीक्षा सिर पर

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: इसे छात्रों के जीवन से खिलवाड़ नहीं तो और क्या कहेगे कि अरबी-फ

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 05:04 PM (IST)
पुस्तकें मिली नहीं, मदरसा की परीक्षा सिर पर
पुस्तकें मिली नहीं, मदरसा की परीक्षा सिर पर

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: इसे छात्रों के जीवन से खिलवाड़ नहीं तो और क्या कहेगे कि अरबी-फारसी बोर्ड का आधा सत्र बीतने को आया है लेकिन अब तक मदरसों को पुस्तकें तक मुहैया नहीं कराई गई हैं। इधर, हाल यह है कि इस महीने के अंत तक अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा होनी है।

loksabha election banner

मदरसा बोर्ड का सत्र अप्रैल से शुरू हो गया है। शुरू में तो पुरानी पुस्तकों से शिक्षकों ने पढ़ाना शुरू किया और बच्चों को उम्मीद दिलाई कि शीघ्र ही उनको पुस्तक शिक्षा विभाग की ओर से मुहैया कराई जाएंगी। धीरे-धीरे आधा सत्र बीत गया मुहर्रम के बाद परीक्षा शुरू होनी है ऐसे में शिक्षणार्थी परेशान हैं कि बिना पुस्तक परीक्षा किस प्रकार देंगे। कुछ छात्रों के पास तो पुरानी पुस्तकें हैं वे उन्हीं से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं लेकिन अधिकतर छात्रों के पास पुस्तकें नहीं होने से वे परीक्षा को लेकर ¨चतित हैं।

बच्चों को आ रही दिक्कत

- पुस्तक नहीं होने से बच्चों को पढ़ाई करने में बहुत परेशानी आ रही है। कुछ बच्चों के पास पुरानी पुस्तकें हैं उन्हीं पुस्तकों से सभी छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कई बार इसकी शिकायत बीआरसी पर दर्ज कराई गई लेकिन वहां भी पुस्तकें नहीं आई हैं इसीलिए मदरसों को किताबें नहीं मिल पा रही हैं।

- मौलाना फरीद अख्तर कादरी, प्रभारी प्रधानाचार्य, मदरसा दारुल उलूम कादरिया। शीघ्र ही आएंगी पुस्तकें

कक्षा दो, तीन एवं छह की प्रमुख विषयों की पुस्तकें आ चुकी हैं। बाकी की आना शेष है। उम्मीद है कि इसी सप्ताह बाकी कक्षाओं की पुस्तकें उपलब्ध हो जाएंगी।- अनुपम गुप्ता, बीआरसी समन्वयक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.