Move to Jagran APP

नहीं बना आधार कार्ड, बैरंग लौटे लोग

जागरण संवाददाता गाजीपुर डाक विभाग की ओर से आधार कार्ड बनाने को लेकर शनिवार को आयोजित विशेष कैंप ध्वस्त हो गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 09:47 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 09:47 PM (IST)
नहीं बना आधार कार्ड, बैरंग लौटे लोग
नहीं बना आधार कार्ड, बैरंग लौटे लोग

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : डाक विभाग की ओर से आधार कार्ड बनाने को लेकर शनिवार को आयोजित विशेष कैंप मुहम्मदाबाद व मरदह केंद्र पर हवा-हवाई साबित हुआ। इन दोनों उप डाकघरों पर आधार कार्ड संबंधी कार्यों को कराने पहुंचे लोग अधिकारियों को कोसते हुए बैरंग लौटने को मजबूर हुए। कई जगह हंगामा व शोर-शराबा भी हुआ। हालांकि बाद में स्थिति संभाल ली गई। उधर अन्य डाकघरों पर तमाम लोगों के कार्ड बने।

loksabha election banner

लोगों की परेशानियों को देखते हुए शासन की ओर से जिले के चुनिदा 19 डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था की गई है। नियम के अनुसार एक केंद्र पर एक दिन में 20 लोगों का ही आधार कार्ड बनता है। हालांकि हर शनिवार को उपडाकघरों में विशेष कैंप लगाया जाता है। इस दिन जितने लोग भी आते हैं, सभी का आधार कार्ड बनाया जाता है व संशोधन भी होता है। इसके चलते शनिवार को सभी संबंधित उप डाकघरों पर भीड़ उमड़ पड़ी।

मुहम्मदाबाद : स्थानीय उप डाकघर पर प्रिटिग मशीन खराब होने के चलते आधार कार्ड नहीं बन सका। इससे लोगों को निराश लौटना पड़ा। उक्त उपडाकघर में भी वर्षों पूर्व आधार कार्ड बनाने की मशीन लगाई गई। शुरूआत में कुछ दिनों तक काम हुआ, उसके बाद प्रशिक्षित कर्मचारी न होने की बातें बताकर आधार कार्ड बनाने का काम बंद हो गया। अब कर्मियों की व्यवस्था होने के बाद शनिवार को विशेष कैंप का आयोजन किया गया था। लोग आधार कार्ड बनवाने व संशोधन कराने उप डाकघर पर पहुंचे तो पता चला कि प्रिटर खराब है, कोई काम नहीं हो पाएगा। उपडाकपाल सत्यनारायण ने बताया कि करीब छह माह से उनके यहां आधार कार्ड नहीं बन रहा है। अब कर्मचारी आ गए हैं लेकिन तीन दिन पूर्व प्रिटर खराब होने से काम नहीं हो पा रहा है। बताया कि इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। हंगामा के बाद शुरू हुआ कार्य

रेवतीपुर : विशेष कैंप का आयोजन होने के बाद भी उप डाकघर में प्रतिदिन की तरह केवल 20 लोगों को ही आधार कार्ड का आवेदन पत्र दिया गया। शेष लोगों को बिना कारण बताए लौटा दिया गया। उप डाकपाल रेवतीपुर ओपी सिंह ने बताया कि आधार बायमेट्रिक सिस्टम में तकनीकी खराबी आ गई है, जिससे कि अब और किसी का कोई कार्य कराया जाना संभव नहीं है। इस पर लोगों ने उच्चाधिकारियों से संपर्क किया। उनके निर्देश के बाद सहायक अधीक्षक जमानिया परमानंद कुमार अपने तकनीकी सहायक के साथ रेवतीपुर पहुंचे और स्थिति को संभाला। दोपहर 12:30 बजे से आधार कार्ड बनना एवं संशोधन का कार्य प्रारंभ हो सका। बताया गया कि अगले सोमवार से नियमित आधार कार्ड बनवाया जाएगा।

- विशेष कैंप के तहत तीन उप डाकघरों मुहम्मदाबाद, देवकली व मरदह में तकनीकी गड़बड़ी होने से आधार कार्ड नहीं बन पाया। अन्य 16 जगह आधार कार्ड बनाए गए। विशेष कैंप हर शनिवार को लगता है।

- बीके पांडेय, डाक अधीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.