Move to Jagran APP

11 फर्जी किसानों ने वापस किया किसान सम्मान निधि

जागरण संवाददाता दुल्लहपुर (गाजीपुर) जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव की जांच में मिले फर्जी 87 फर्जी किसानों में से 11 ने निधि का पैसा लौटा दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 09:55 PM (IST)
11 फर्जी किसानों ने वापस किया किसान सम्मान निधि
11 फर्जी किसानों ने वापस किया किसान सम्मान निधि

जागरण संवाददाता, दुल्लहपुर (गाजीपुर) : जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव की जांच में मिले फर्जी 87 किसानों में 11 ने अब तक किसान सम्मान निधि की धनराशि को भारत सरकार के खाते में भेज दी है। इसकी रसीद कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करा दिया है। शेष कि सान भी निधि की राशि को वापस करना चाहते हैं, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण वह सफल नहीं हो पा रहे हैं। मालूम हो कि जागरण ने अपने 26 दिसंबर के अंक में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित कर इस फर्जीवाड़े राजफाश किया था। इसके बाद जिलाधिकारी के आदेश पर हुई जांच में अब तक कुल 87 ऐसे मिले हैं, जो फर्जी तरीके से किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे।

loksabha election banner

जांच अधिकारी बीटीएम बलवंत कुमार ने बताया कि पोर्टल पर बार-बार ट्रांजेक्शन फेल हो जा रहा है। इसको लेकर काफी परेशानी हो रही है। बताया कि कई बार आनलाइन पैसा जमा करने में लास्ट प्रोसेस तक पहुंचते-पहुंचते फेल हो जा रहा है। इधर, फर्जी किसान इतने डर गए हैं कि पैसा जमा करने के लिए दूसरे विकल्प की मांग कर रहे हैं, ताकि वह आसानी से सरकार के खाते में निधि की धनराशि लौटा सकें।

बता दें कि गांव के कुल छह मौजों में अभी दो मौजों की जांच शेष है। बीटीएम ने बताया कि किसान मेले में जांच करने वाले कृषि विभाग के टीम की व्यस्तता होने के कारण जांच नहीं हो पाई है। शीघ्र ही जांच पूरी कर ली जाएगी। किसान स्वयं पैसा लौटा रहे हैं। अगर कोई नहीं करेगा तो नोटिस जारी करते हुए उनसे वसूली की जाएगी।

--- बोले एसडीएम, नहीं बख्शे जाएंगे लेखपाल

: धामूपुर गांव के स्थानांतरित किए गए निवर्तमान लेखपाल राकेश यादव के स्थानांतरण के बारे में एसडीएम सूरज कुमार यादव ने बताया कि उक्त लेखपाल का स्थानांतरण पहले से ही प्रक्रिया में था। इस मामले से उनके स्थानांतरण का कोई लेना-देना नहीं है। वह कहीं भी रहें अगर उन पर दोष सिद्ध होता है तो निलंबन के साथ ही उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.