Move to Jagran APP

मतदाता दिवस यानी लोकतंत्र के प्रति कर्तव्य याद दिलाने का दिन

शाहनवाज अली गाजियाबाद युवाओं की भागीदारी हर चुनाव में अहम होती है। प्रत्येक चुनाव में यु

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 10:46 PM (IST)
मतदाता दिवस यानी लोकतंत्र के प्रति कर्तव्य याद दिलाने का दिन
मतदाता दिवस यानी लोकतंत्र के प्रति कर्तव्य याद दिलाने का दिन

शाहनवाज अली, गाजियाबाद

loksabha election banner

युवाओं की भागीदारी हर चुनाव में अहम होती है। प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए और ऐसी सरकार चुननी चाहिए, जो कि सांप्रदायिकता और जातिवाद से ऊपर उठकर देश के विकास के बारे में सोचें। यह सिर्फ हम सभी के मतदान करने से ही संभव है। आज प्रत्येक नागरिक को लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए शपथ लेनी चाहिए कि वह देश की स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परंपरा को बरकरार रखेंगे। चुनाव में धर्म, नस्ल, जाति, समुदाय, भाषा आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करेंगे। यह शपथ हर 25 जनवरी मतदाता दिवस पर ली जाती है।

----------------

पिछले चुनाव में यहां पड़े सिर्फ 13 फीसद वोट

2017 के विधानसभा चुनाव में मुरादनगर के असालतनगर स्थित विद्यावती पंत जूनियर हाईस्कूल स्थित 65 नंबर के बूथ पर 13 प्रतिशत वोट पड़े थे। यहां 574 मतदाता पंजीकृत थे, लेकिन 80 लोगों ने ही मतदान किया था। मतदान कम होने की वजह जीडीए की ओर से अवैध निर्माण पर की गई कार्रवाई को बताया गया था, हालांकि अधिकारिक रूप से कोई बयान नहीं आया था।

-----------------

टीम-100 दिलाएगी मुकाम

एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास ने छह माह में मतदाता पहचान-पत्र के लिए सवा लाख नामांकन कराए। मतदाता पुनरीक्षण अभियान से पहले ही उन्होंने टीम-100 बनाकर लोगों को मतदान और पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूक करना शुरू कर दिया था। उनकी यह टीम अब मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में जुटी है। इसके लिए ऋतु सुहास को उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस अवार्ड-2021 भी दिया है।

----------

सभी व्यस्क निवासियों के मतदाता पहचान-पत्र बनवाए गए हैं। मतदान के लिए युवाओं को विशेष रूप से जागरूक कर रहे हैं। बुजुर्ग घर से ही मतदान कर सकेंगे।

- ऋतु सुहास, एडीएम प्रशासन एवं नोडल अधिकारी, स्वीप।

------------- 1951-52 में देश के पहले चुनाव से आज तक हुए हर एक चुनाव में मतदान किया है। वोट डालने का एक अलग ही जोश होता है और वोट डालने के बाद जिम्मेदार नागरिक की अनुभूति होती है। 94 साल की आयु हो गई है और चुनावी घोषणा के बाद से ही मुझे मतदान का इंतजार है। सभी मतदाता से अपील है कि व्यवस्था को कोसने के बजाय इसे सुधारने के लिए वोट जरूर करें।

- सीताराम, पटेलनगर

---------------

मेरी तरह पहली बार विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले युवा उत्साह के साथ मतदान करें। क्षेत्र के विकास, शिक्षा के क्षेत्र में जनपद में अच्छी व्यवस्था करने वाले प्रतिनिधि को ही वोट करें। सभी से अपील है कि वोट डालकर सरकार बनाने में भागीदारी निभाएं।

- सिद्धार्थ यादव, अंडर-19 भारतीय क्रिकेटर

----------------

मतदाता जागरूकता के लिए कई रैली हमने भी निकाली है। इसमें लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया। इस बार खुद मतदान करने के साथ ही शिक्षा, रोजगार और विकास के मुद्दे पर वोट के लिए प्रेरित करूंगी।

- विभा चौधरी, सह सचिव नेटबाल फेडरेशन आफ इंडिया

----------------

इसलिए मनाते हैं मतदाता दिवस

राष्ट्रीय मतदाता दिवस को 25 जनवरी के ही दिन मनाया जाता है। साल 1950 में चुनाव आयोग की इसी दिन स्थापना हुई थी। चुनाव आयोग के 61 वें स्थापना दिवस के दिन मतदाता दिवस की शुरुआत की गई। इस दिन मतदाताओं को जागरुक किया जाता है कि हर एक वोट देश, प्रदेश और क्षेत्र की तरक्की के लिए जरूरी होता है। मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य पात्र मतदाताओं की पहचान कर उन्हें मत देने के लिए प्रोत्साहित करना है। लोकतांत्रिक देश के नागरिकों को उनके कर्तव्य को याद दिलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.