Move to Jagran APP

फायरिग का मन किया तो चौकी से चुरा ली इंसास रायफल, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता साहिबाबाद कक्षा 10वीं के छात्र ने साहिबाबाद थाने की करन गेट पुलिस चौकी से इंसास रायफल चुरा ली। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उसके कब्जे से रायफल बरामद की है। पूछताछ में उसने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर वीडियो देखकर उसका भी फायरिग करने का मन हुआ तो पुलिस की रायफल चुरा ली। पुलिस ने उसे जेल भेज दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 07:53 PM (IST)
फायरिग का मन किया तो चौकी से चुरा ली इंसास रायफल, गिरफ्तार
फायरिग का मन किया तो चौकी से चुरा ली इंसास रायफल, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : कक्षा 10वीं के छात्र ने साहिबाबाद थाने की करन गेट पुलिस चौकी से इंसास रायफल चुरा ली। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उसके कब्जे से रायफल बरामद की है। पूछताछ में उसने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर वीडियो देखकर उसका भी फायरिग करने का मन हुआ तो पुलिस की रायफल चुरा ली। पुलिस ने उसे जेल भेज दिया। उधर, लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भेजी गई है।

loksabha election banner

चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक मोहित कुमार के अनुसार, चौकी के लिए आवंटित इंसास रायफल कमरे में रखी जाती है। पीसी-32 (पुलिस का वाहन) पर तैनात पुलिसकर्मी अपनी सुविधानुसार थाने से रायफल लाने-ले जाने के बजाय इसका प्रयोग करते हैं। ड्यूटी खत्म होने पर वापस कमरे में रख देते हैं। वह रायफल कमरे में नहीं दिखी तो उन्होंने पुलिसकर्मियों से पूछताछ की। कोई जानकारी नहीं मिली। इस पर उन्होंने थाने में रायफल चोरी होने की तहरीर दी। इस पर अज्ञात चोरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई। ताला खोलकर चुराई रायफल :

रायफल चोरी होने से अफरातफरी मच गई। पुलिस ने जांच शुरू की और चौकी के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। उसमें एक युवक स्कूटी पर तौलिया में बंदूकनुमा सामान लपेटकर जाता दिखा। उस पर शक हुआ। पुलिस स्कूटी नंबर के आधार पर उसके घर पसौंड़ा पहुंची। युवक से पूछताछ की तो उसने खुद का नाम आरिश बताते हुए रायफल चुराने की बात कबूल की। उसके घर से रायफल बरामद हो गई। उसके पिता जाहिद कैब चालक हैं। पहले चुराई थी चाबी :

पुलिस की पूछताछ में अरिश ने बताया कि वह 10वीं का छात्र है। उसने इंटरनेट मीडिया पर तमाम लोगों का बंदूक के साथ वीडियो और फोटो देखा। इस पर उसे भी फायरिग करने का मन हुआ। इस बीच उसका स्थानीय लोगों के साथ चौकी पर आन-जाना हुआ। उसने चौकी में स्थित कमरे में रायफल देखी। मौका पाकर उसने उस कमरे की चाबी चुरा ली। चौकी के पुलिसकर्मी जब क्षेत्र में निकले तो उसने ताला खोलकर रायफल चुरा ली। उसे तौलिये में लपेटकर घर ले आया। घर वालों से छिपाने के लिए लान में छिपा दिया। फायरिग करने से पहले ही पकड़ लिया गया।

लापरवाह पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई :

यह इंसास रायफल करन गेट पुलिस चौकी के नाम से आवंटित है। यहां तैनात पुलिसकर्मी सुविधानुसार उसका प्रयोग करते हैं। पता चला है कि कोई भी पुलिसकर्मी उसे ड्यूटी के दौरान नहीं ले गया था। वह चौकी के कमरे में रखी थी। इसके चोरी होने में पुलिसकर्मियों ने लापरवाही सामने आई है। साहिबाबाद थाना प्रभारी निरीक्षक नागेंद्र चौबे ने मामले की जांच कर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद को रिपोर्ट सौंपी है। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट गोपनीय है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मामले में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

यह है नियम :

पुलिस चौकी के नाम आवंटित रायफल जब तक किसी पुलिसकर्मी के सुपुर्द नहीं की जाती, तब तक उसकी जिम्मेदारी संबंधित चौकी प्रभारी पर रहती है। जब कोई पुलिसकर्मी उसे लेकर ड्यूटी जाता है तो उसकी जिम्मेदारी हो जाती है। रायफल ले जाते और जमा करते वक्त का विवरण दर्ज होता है। इस मामले में पुलिस यह नहीं बता रही है कि कागजों में उस समय रायफल किसकी जिम्मेदारी पर थी। उल्लेखनीय है कि पुलिस चौकी में मालखाना नहीं होता है।

वर्जन..

10वीं के छात्र ने पुलिस चौकी से रायफल चुराई थी। उसे गिरफ्तार कर रायफल बरामद कर ली गई है। जांच रिपोर्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को सौंपी गई है।

-ज्ञानेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर द्वितीय, गाजियाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.