Move to Jagran APP

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की तीन लेन खुलीं

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई )द्वारा बनाए जा रहे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण का काम 70 फीसदी पूरा हो गया है। तेजी से हो रहे कार्य का ही परिणाम है कि एनएचएआइ ने लालकुआं से विजयनगर तक तीन लेन सड़क को ट्रैफिक के लिए खोल दिया है। इससे लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिली है। महरौली एवं वेब सिटी का अंडर पास भी वाहनों के लिए खोल दिया गया है। इस महीने तीन नए अंडरपास और विजयनगर से एबीईएस कट तक कैरिज वे खुलने से वाहन चालकों को राहत मिलेगी। गंगाजल प्लांट कट के पास बने अंडरपास के खुलने से वाहन चालकों को करीब दो किलोमीटर लंबे यूटर्न लेने से भी निजात मिल जाएगी। इस अंडरपास को 31 मार्च से पहले खोल दिया जाएगा। यूपी गेट के पास हिडन नहर पुल को भी 10 मार्च तक खोलने की तैयारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 08:54 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 06:04 AM (IST)
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की तीन लेन खुलीं
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की तीन लेन खुलीं

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा बनाए जा रहे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण का काम 70 फीसदी पूरा हो गया है। एनएचएआइ ने लालकुआं से विजयनगर तक तीन लेन सड़क को ट्रैफिक के लिए खोल दिया है। इससे लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिली है। महरौली एवं वेब सिटी का अंडर पास भी वाहनों के लिए खोल दिया गया है। इस महीने तीन नए अंडरपास और विजयनगर से एबीईएस कट तक कैरिज वे खुलने से वाहन चालकों को राहत मिलेगी। गंगाजल प्लांट कट के पास बने अंडरपास के खुलने से वाहन चालकों को करीब दो किलोमीटर लंबे यूटर्न लेने से भी निजात मिल जाएगी। इस अंडरपास को 31 मार्च से पहले खोल दिया जाएगा। यूपी गेट के पास हिडन नहर पुल को भी 10 मार्च तक खोलने की तैयारी की जा रही है।

loksabha election banner

मेरठ तिराहे से न्यू लिक रोड होते हुए वाहन चालकों को मौजूदा समय में एक्सप्रेस वे पर आने के बाद दिल्ली या नोएडा सेक्टर-62 की ओर जाने के लिए करीब दो किलोमीटर का यूटर्न लेकर आना पड़ रहा है। तिगरी कट से भी आगे वाहन चालकों के लिए यूटर्न है। एनएचएआई इस बीच दो अंडरपास का निर्माण कर रहा है। गंगाजल पाइप लाइन को शिफ्ट करने का काम चलने की वजह से इसमें विलंब हो रहा है। मौजूदा समय में यूपी गेट से डासना तक इसी यूटर्न पर वाहन चालकों को सबसे लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। अंडरपास चालू होने के बाद न्यू लिक रोड से आने वाले वाहन चालकों को सबसे अधिक सहूलियत होगी। इसी तरह बम्हैटा अंडरपास भी 31 मार्च तक चालू करने की तैयारी है। लालकुआं फ्लाईओवर बनने के बाद ट्रैफिक काफी हद तक स्मूथ हो गया है। दूसरे चरण में 14 लेन चौड़े एवं 19.38 किलोमीटर लंबे हिस्से में आठ लेन हाइवे और 6 लेन एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है। इसकी लागत 1989 करोड़ रुपये है। 6 नवंबर 2017 को काम शुरु हुआ और 4 मई 2020 को पूरा किए जाने का लक्ष्य है।

चार लेन इसी सप्ताह होंगी शुरू

विजयनगर से एबीईएस कट तक सड़क चौड़ीकरण का काम पूरा नहीं हो पाया है। एनएचएआई अधिकारियों का कहना है कि इस स्थान पूरा एक्सप्रेस तैयार होने में दो महीने का समय लगेगा, लेकिन जाम समाप्त करने के लिए दो-दो लेन का मार्ग 10 मार्च तक चालू करने की तैयारी है। पूर्व में यह 28 फरवरी तक चालू करना था, लेकिन बीच में बारिश आने की वजह से काम में देरी हुई है।

विजयनगर में एंटी स्मॉग गन स्थापित

अब एनएचएआइ ने विजयनगर में एंटी स्मॉग गन स्थापित करवा दी है। सोमवार को इसे चालू भी कर दिया गया। वायु प्रदूषण को नियंत्रण करने के क्रम में इसे लगाया गया है। इससे पहले भोजपुर में मशीन लगाई गई है। डासना में होली से पहले लगाने की योजना है।

प्रोजेक्ट का 70 फीसदी काम पूरा हो गया है। यूपी गेट से डासना तक के हिस्से में अधिकांश अंडर पास बनकर तैयार हो गए है। लालकुआं फ्लाईओवर से लेकर तिगरी मोड़ तक तीन लेन ट्रैफिक के लिए खोल दी गईं हैं। लोगों को जाम से राहत मिलने लगी है। यूपी गेट के पास हिडन नहर पुल को 10 मार्च तक खोल दिया जाएगा।

-आरपी सिंह, परियोजना निदेशक, एनएचएआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.