Move to Jagran APP

कोरोना संकटकाल में गति से घूम रहा उद्योग का पहिया

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने हर खास-ओ आम को भयभीत कर

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 06:58 PM (IST)
कोरोना संकटकाल में गति से घूम रहा उद्योग का पहिया
कोरोना संकटकाल में गति से घूम रहा उद्योग का पहिया

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने हर खास-ओ आम को भयभीत कर रखा है। वहीं, संकट के इस दौर में जिले की औद्योगिक इकाइयों का पहिया बदस्तूर घूम रहा है। कामगार भी संक्रमण काल में लाकडाउन लगने को लेकर किसी तरह आशंकित नजर नहीं आए। अधिकांश इकाइयों में कोरोना हेल्प डेस्क स्थापित होने के साथ ही कर्मचारियों को संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

यहां उद्योगों को संचालित करने वाले कर्मचारी व उद्यमी संक्रमण को लेकर सचेत हैं। संयुक्त आयुक्त उद्योग के निर्देश पर जिले के दर्जनभर औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित अधिकांश इकाइयों में कोरोना हेल्प डेस्क स्थापित की गई हैं, जिसमें आक्सीमीटर, थर्मो स्केनर व सैनिटाइजर रखा गया है।

महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से प्रवासी कामगारों के लौटने की खबरों के बीच यहां के कामगार लाकडाउन जैसी किसी आशंका से ग्रस्त नजर नहीं आए। हां, चुनावी मौसम व गेहूं कटाई के समय में गांव के लिए जाने वाले कुछ कामगार जरूर अवकाश लेकर गए। उद्यमियों की मानें तो इनमें से फसल कटाई के बाद बहुत से कर्मचारी लौट भी आए हैं।

---------------

चुनाव और फसल कटाई के लिए कुछ कर्मचारियों की ओर से गांव जाने के लिए अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र आ रहे हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण को लेकर वह किसी लाकडाउन से आशंकित नहीं हैं। कोरोना के प्रति सभी को जागरूक किया जा रहा है।

- अरुण शर्मा, अध्यक्ष कविनगर इंडस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन

-------------

सावधानी ही बचाव है और कोरोना के साथ ही हमें जीना है। यह दो बातें अब सभी की समझ में आ रही हैं। खुद के साथ अपने परिवार का ख्याल रखें। इसके लिए समस्त इकाइयों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

- अनिल कुमार गुप्ता, अध्यक्ष गाजियाबाद इंडस्ट्रीज फेडरेशन

--------------

संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए करीब एक पखवाड़े पहले ही औद्योगिक संगठनों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे। इस बीच मौके पर जाकर भी देखा गया कि कोरोना हेल्प डेस्क चालू की गई या नहीं। अधिकांश में संचालित हैं और सावधानी व सतर्कता बरतने के साथ ही कोई मामला या लक्षण सामने आने पर जानकारी देने को कहा गया है।

- बीरेंद्र कुमार, संयुक्त आयुक्त उद्योग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.