Move to Jagran APP

तीसरी लहर से पहले बढ़ेगी कोविड अस्पतालों की संख्या

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग ने जिले में सरकारी और निजी कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाने की तैयारी तेज कर दी है। 10 अगस्त तक जिले भर के अस्पतालों एवं क्लीनिकों के लाइसेंसों का नवीनीकरण हो जाएगा। इसके बाद कोविड अनुमति देने की शुरुआत होगी। पहली लहर में 30 और दूसरी लहर में 56 कोविड अस्पतालों के तीन हजार बेडों पर संक्रमितों का इलाज किया गया था। विभाग की मंशा है कि इस बार 100 अस्पतालों में पांच हजार बेड का इंतजाम हो जाए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 08:04 PM (IST)
तीसरी लहर से पहले बढ़ेगी कोविड अस्पतालों की संख्या
तीसरी लहर से पहले बढ़ेगी कोविड अस्पतालों की संख्या

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग ने जिले में सरकारी और निजी कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाने की तैयारी तेज कर दी है। 10 अगस्त तक जिले भर के अस्पतालों एवं क्लीनिकों के लाइसेंसों का नवीनीकरण हो जाएगा। इसके बाद कोविड अनुमति देने की शुरुआत होगी। पहली लहर में 30 और दूसरी लहर में 56 कोविड अस्पतालों के तीन हजार बेडों पर संक्रमितों का इलाज किया गया था। विभाग की मंशा है कि इस बार 100 अस्पतालों में पांच हजार बेड का इंतजाम हो जाए। सभी बेड पर आक्सीजन आपूर्ति का रहेगा इंतजाम : निजी व सरकारी कोविड अस्पतालों में भविष्य में प्रत्येक बेड पर आक्सीजन आपूर्ति का पर्याप्त इंतजाम रहेगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सरकारी कोविड अस्पतालों में 11 आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। तीन चालू हो गए हैं। आठ जल्द शुरू होंगे। पांच निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगे हुए हैं। 66 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आक्सीजन कंसंट्रेटर के जरिए संक्रमित को आक्सीजन दी जाएगी। वहीं 30 बेड से कम वाले नर्सिग होम में सिलेंडर अथवा कंसंट्रेटर के माध्यम से आक्सीजन आपूर्ति का इंतजाम करना होगा। लेवल-2 और 3 पर फोकस : स्वास्थ्य विभाग कोविड एल-2 और एल-3 अस्पतालों पर अधिक फोकस कर रहा है। इनमें पर्याप्त मेडिकल उपकरणों की उपलब्धता का सर्वे कराया जा रहा है। जिन अस्पतालों में आइसीयू और वेंटिलेटर नहीं होंगे उन्हे कोविड की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रशिक्षित स्टाफ वाले अस्पतालों को वरीयता दी जाएगी। मरीजों से अधिक बिल वसूलने एवं अन्य शिकायत वाले अस्पतालों को कोविड मरीजों के इलाज की अनुमति कतई नहीं दी जाएगी। इसके लिए नोडल एसीएमओ डॉ. सुनील त्यागी को बनाया गया है। बॉक्स..

loksabha election banner

टाप टेन अस्पतालों में तैयारी का विवरण

अस्पताल संभावित बेड

संतोष 500

यशोदा नेहरू नगर 300

मैक्स 300

यशोदा संजयनगर 200

गायत्री 200

यशोदा कौशांबी 200

संयुक्त अस्पताल 200

रामा मेडिकल कालेज 500

अटलांटा 150

गणेश हास्पिटल 80

-------- वर्जन..

कोरोना की तीसरी लहर से पहले कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ेगी। इसके साथ ही वेंटिलेटर के साथ आइसीयू बेडों की संख्या बढ़ाने की योजना है। पीकू वार्ड अनिवार्य रूप से प्रत्येक निजी अस्पताल में होगा। पांच हजार बेडों के लिए आइएमए के माध्यम से निजी अस्पतालों के संचालकों से बात चल रही है। कोरोना की तीसरी लहर आई तो इस बार मरीज को तुरंत भर्ती करते हुए बेहतर इलाज का इंतजाम होगा।

-डॉ. भवतोष शंखधर, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.