Move to Jagran APP

पसीना और बारिश कर रहा मास्क को खराब, बरतें सावधानी

संवाद सहयोगी मोदीनगर उमस भरी गर्मी और बरसात के दौरान मास्क का लंबे समय तक इस्तेमाल त्वचा

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 06:08 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 06:08 PM (IST)
पसीना और बारिश कर रहा मास्क को खराब, बरतें सावधानी
पसीना और बारिश कर रहा मास्क को खराब, बरतें सावधानी

संवाद सहयोगी, मोदीनगर :

loksabha election banner

उमस भरी गर्मी और बरसात के दौरान मास्क का लंबे समय तक इस्तेमाल त्वचा रोग को बढ़ा रहा है। इसके लिए सावधानी रखनी बहुत जरूरी हो गई है, वरना चेहरे पर खुजली और एलर्जी की समस्या झेलनी पड़ सकती है। त्वचा रोग विशेषज्ञों के पास भी रोजाना इसी तरह के कई मरीज उपचार के लिए आ रहे हैं। सभी को हिदायत दी जा रही है कि मास्क गीला होने पर उसे नष्ट कर दें। दोबारा इस्तेमाल न करें।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क बहुत उपयोगी है। इस समय बाजार में तमाम प्रकार के मास्क उपलब्ध भी हैं। अलग-अलग क्वालिटी और दामों में इन्हें विभाजित किया गया है, लेकिन देखने में आ रहा है कि बरसात में भीगने के बाद भी लोग एक ही मास्क को लंबे समय तक उपयोग में ले रहे हैं। यह चेहरे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शहर के त्वचा रोग विशेषज्ञों के यहां रोजाना कई मरीज ऐसी ही समस्या को लेकर आ रहे हैं।

इस बारे में त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. एके दीक्षित ने बताया कि घर से निकलते वक्त एक अतिरिक्त मास्क अपने साथ रखें। यदि मास्क बरसात में गीला हो जाता है तो तुरंत उसे बदल लें। इसके साथ ही ट्रिपल लेयर मास्क का ही इस्तेमाल करें। दस से पंद्रह दिन के अंतराल में मास्क को बदलते रहें। व्यस्तम जीवनशैली में लोग मास्क गीला होने पर उसको चेहरे से हटाना भूल जाते हैं। यही कारण है कि चेहरे पर एलर्जी के मामले बढ़ने लगे हैं। सावधानी रखकर ही इससे बचाव संभव हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.