Move to Jagran APP

पावन चितन धारा आश्रम से मिल रहा कोरोना में सहारा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना काल में विभिन्न मंदिरों और आश्रम द्वारा बड़े स्तर पर मदद

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 10:29 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 10:29 PM (IST)
पावन चितन धारा आश्रम से मिल रहा कोरोना में सहारा
पावन चितन धारा आश्रम से मिल रहा कोरोना में सहारा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना काल में विभिन्न मंदिरों और आश्रम द्वारा बड़े स्तर पर मदद की जा रही है। वहीं हिसाली स्थित पावन चितन धारा आश्रम के 'युवा अभ्युदय मिशन' द्वारा फ्री कोविड हेल्पलाइन शुरू की गई है। हेल्पलाइन के जरिये दस दिन से गाजियाबाद ही नहीं विभिन्न राज्यों में करीब चार हजार लोगों की मदद की जा चुकी है। मदद के लिए कार्यक्रम को गाजियाबाद से ही नियंत्रित किया जा रहा है। शुरूआत में केवल गाजियाबाद में ही सेवा की शुरूआत की गई थी। लेकिन अब विभिन्न राज्यों से चिकित्सक व आश्रम से जुड़े सेवादार मदद के लिए आगे आए हैं।

loksabha election banner

बेड, आक्सीजन और दवाएं उपलब्ध कराने में कर रहे मदद

हेल्पलाइन द्वारा मुहिम से आज उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा बिहार, बंगाल, कर्नाटक, तेलंगाना आदि सहित 15 राज्यों से करीब दो सौ चिकित्सक जुड़े हैं। फोन पर चिकित्सकीय परामर्श के अलावा वीडियो कॉल और वेबिनार के जरिये भी मार्गदर्शन किया जा रहा है। मरीज की स्थिति को देखते हुए उन्हें आक्सीजन, बेड और दवाइयां आदि उपलब्ध कराने में मदद की जाती है। इसके अलावा मास्क, सैनिटाइजर और अन्य सामग्री भी वितरित की जा रही है। संयुक्त जिला अस्पताल संजय नगर में भी प्रबंध समिति से बात कर उनकी आवश्यकता पर 15 दिन के लिए कोरोना पाजिटिव मरीजों के लिए पानी की बोतल और क्राकरी आदि की भी व्यवस्था की गई है।

रोहित केसरी, कार्यक्रम समंवयक

---

संक्रमित परिवारों तक पहुंचा रहे भोजन

कई पूरे परिवार संक्रमित हैं जो घर पर न तो खाने की सामग्री ले जा पा रहे हैं और न ही उनके घर तक कोई खाना पहुंचा रहा है। उनके लिए साहिबाबाद सहित जिले को जोन में बांटकर सभी जोन में चार-चार सेवादार संक्रमित परिवारों तक खाना पहुंचा रहे हैं। हेल्पलाइन जिन संक्रमित परिवारों की कॉल आती हैं उनके घर या जिन संक्रमित परिवारों की जानकारी मिल पाती है उनके घर तक खाना पहुंचाया जाता है। शहर में करीब 250 परिवारों तक खाना पहुंचाया जा रहा है।

- डॉ. कविता अस्थाना, सचिव, पावन चितन धारा आश्रम

---

घर पर उपचार के लिए कर रहे मार्गदर्शन

मदद के लिए फोन आता है तो मिशन से जुड़े चिकित्सक मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी लेते हैं। लगता है कि घर पर रहकर ही कोरोना को हराने की स्थिति में है तो उसका मार्गदर्शन किया जाता है। काउंसलिग की जाती है। चिकित्सक मरीज को घर पर रहकर उपचार के लिए मानसिक तौर पर भी तैयार करते हैं। जिसको लगता है कि स्थिति गंभीर है तो उसे बेड आक्सीजन आदि दिलाने में भी मदद की जाती है।

गर्वित विज, राष्ट्रीय संयोजक, युवा अभ्युदय मिशन

---

करीब तीन सौ सेवादार मिशन में सहयोग दे रहे हैं। 15 राज्यों के करीब दो सौ चिकित्सक निश्शुल्क परामर्श दे रहे हैं। मिशन से अन्य संगठन भी जुड़े रहे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा को प्लाज्मा, आक्सीजन, बेड, दवाइयां, एंबुलेंस, नर्सिग एवं मेडिकल स्टाफ, ट्रांसपोर्टेशन और वेंटीलेटर आदि उपलब्ध कराया जा सकेगा।

- डॉ. पवन सिन्हा, संस्थापक, पावन चितन धारा आश्रम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.