Move to Jagran APP

आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा कोरोनारोधी टीका

जागरण संवाददाता गाजियाबाद आज (सोमवार) से जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोनारोधी ट

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 09:02 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 09:02 PM (IST)
आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा कोरोनारोधी टीका

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : आज (सोमवार) से जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोनारोधी टीकाकरण उत्सव के रूप में शुरू होगा। 66 केंद्रों में 44 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण चल रहा था, जिनमें से अब 16 केंद्रों में 44 वर्ष तक के लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिले में रविवार शाम वैक्सीन की 19 हजार डोज पहुंची है।

loksabha election banner

जिले में भी सोमवार से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को कोरोनारोधी टीका आज से लगाया जाएगा। इसके लिए जिले में कुल 16 केंद्र बनाए गए है। इस आयु वर्ग के लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग को 19 हजार वैक्सीन की डोज रविवार शाम को मिल गई। प्रदेश के मेरठ समेत सात जिलों में एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया था, जिसमें गाजियाबाद का नाम शामिल नहीं था। स्थानीय लोगों ने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री एवं शहर विधायक अतुल गर्ग से 44 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण आरंभ कराने की मांग की थी। वहीं, राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल अग्रवाल ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर गाजियाबाद को अन्य कुछ जनपदों के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण कराने की मांग की थी, जिस पर शासन की ओर से अन्य जिलों के साथ गाजियाबाद को भी इसमें शामिल गया। आज से जिले के 16 केंद्रों पर आरंभ होने वाले टीका उत्सव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां की गई हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण चलता रहेगा। इस बीच सभी केंद्रों पर बीच-बीच में सैनिटाइजेशन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिले में इस वर्ग के लोगों की संख्या करीब 25 लाख है। स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण में दो लाख युवाओं को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

--------------

सभी स्लाट फुल

जिले में आज 16 केंद्रों पर आज से कोरोनारोधी टीकाकरण आरंभ हो रहा है। इस बार केंद्र पर सीधे जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की कोई सुविधा नहीं है। पूर्व में विभागीय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोग ही टीकाकरण करा सकेंगे। प्रतिदिन 3100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। पहले दिन के टीकाकरण के लिए पोर्टल पर सभी केंद्रों के स्लाट फुल हो चुके हैं। इन केंद्रों पर लगेगा कोरोनारोधी टीका

संयुक्त जिला चिकित्सालय संजयनगर, जिला महिला अस्पताल, ईएसआइसी साहिबाबाद, यूपीएचसी विजयनगर, शास्त्रीनगर, पीएचसी भोजपुर, सीएचसी लोनी, सीएचसी डासना, सीएचसी मोदीनगर, सीएचसी मुरादनगर, यूपीएचसी इंद्रापुरी, यूपीएचसी महाराजपुर, यूपीएचसी मकनपुर, यूपीएचसी सादिक नगर, साधना एंकलेव, पंचशील कालोनी भोपुरा केंद्र शामिल हैं।

-------------------

चार अंकों का कोड जरूरी

18 साल वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीका उत्सव में शामिल होने के लिए आनलाइन पंजीकरण जरूरी है। पंजीकरण के दौरान एसएमएस के द्वारा प्राप्त चार अंकों का कोड टीका लगवाने के लिए आने पर लाना जरूरी होगा। इसके बिना संबंधित का टीकाकरण नहीं होगा। विभागीय अधिकारियों की माने तो टीकाकरण के लिए दिए गए समय पर पहुंचना आवश्यक है। जिले को वैक्सीन की 19 हजार डोज मिल गई हैं। सोमवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए छह दिवसीय विशेष टीका उत्सव शुरू हो रहा है। इनके लिए जिले के 16 केंद्रों पर अलग से वैक्सीनेशन टीमें तैनात की गई हैं। इन केंद्रों पर 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा। पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को ही उत्सव के दौरान टीका लगाया जाएगा। गाजियाबाद में पोर्टल पर 19 हजार युवाओं का ही पंजीकरण हुआ हैं।

- विश्राम सिंह, कार्यवाहक सीएमओ एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.