Move to Jagran APP

सभ्रांत लोगों की मदद से अपराधियों का मनोबल तोड़ रही पुलिस

जिले में अपराधियों व दबंगों पर काबू पाने व उनका मनोबल तोड़ने के लिए पुलिस प्रयासरत।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 09:50 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 09:50 PM (IST)
सभ्रांत लोगों की मदद से अपराधियों का मनोबल तोड़ रही पुलिस
सभ्रांत लोगों की मदद से अपराधियों का मनोबल तोड़ रही पुलिस

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद जिले में अपराधियों व दबंगों पर काबू पाने व उनका मनोबल तोड़ने के लिए पुलिस नए प्रयोग पर काम कर रही है। विभाग अच्छा काम करने वालों को प्रोत्साहित और बुरा काम करने वालों का मनोबल तोड़ने का प्रयास कर रही है। इसके चलते पुलिस विभिन्न क्षेत्रों में सभ्रांत लोगों से संपर्क कर रही है और उनकी शांति व्यवस्था के साथ ही अपराध नियंत्रण में मदद ले रही है। इससे सभ्रांत लोगों का तो मनोबल बढ़ ही रहा है साथ ही अपराधियों व दबंगों का मनोबल गिर रहा है। यहीं कारण रहा कि पिछले दिनों नागरिकता संशोधन कानून और अन्य मामलों में जहां पूरा देश सुलग रहा था वहां गाजियाबाद में पुलिस व प्रशासन ने शांतिपूर्ण व्यवस्था में विरोध प्रदर्शनों को शांत करा लिया। कानपुर में पुलिसकर्मियों पर हमले की घटना के बाद एसएसपी कलानिधि नैथानी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस लाइन से 182 पुलिसकर्मियों की तैनाती विभिन्न थानों में कर दी। इस कार्रवाई के पीछे पुलिस की रीढ़ माने जाने वाले सिपाहियों का मनोबल बढ़ाना बताया गया है। हालांकि जिले में पिछले काफी समय में किसी पुलिसकर्मी के साथ कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है, लेकिन काफी मामलों में पुलिसकर्मियों पर छिटपुट हमले होते रहे हैं।

loksabha election banner

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ने के बाद थानों में पुलिसकर्मियों की संख्या काफी कम हो गई थी। इसके बाद कानपुर में हुई घटना के बाद जिले में सतर्कता बरती गई। पुलिस लाइन से 182 सिपाहियों को विभिन्न थानों में भेजा गया। यह सब सिपाही वो हैं, जिन्हें जिले में आमद के बाद कभी किसी थाने में तैनाती नहीं मिली थी और इनके लिए कभी किसी ने सिफारिश भी नहीं की थी। इन सभी सिपाहियों को थानों में भेजा गया है। तैनाती से इनका मनोबल बढ़ेगा और ये लोग मन लगाकर काम करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पुलिस ऑफिस, कैंप कार्यालय समेत जहां भी अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती है उन्हें शीघ्र ही चिह्नित कर थानों में भेजा जाएगा। पूर्व में पुलिसकर्मियों के साथ हुई घटनाएं

तीन जून, 2010 : मसूरी थाना क्षेत्र के डबारसी में लूट व चोरी के कई मामलों में जिलाबदर हुए रईस नाम के आरोपित पकड़ने गई पुलिस पर लोगों ने हमला कर दिया था। आरोपित रईस को पुलिस हिरासत से छुड़ाने में कामयाब हो गए थे।

चार मार्च, 2020 : राजनगर एक्सटेंशन में चेकिग कर रहे हेड कांस्टेबल ने स्कूटी सवार तीन युवकों को रोका और उनके पास दस्तावेज न होने पर स्कूटी की चाबी निकाल ली। इस पर तीनों युवकों ने पुलिसकर्मी पर हमला कर दिया और फरार हो गए।

24 जनवरी, 2020 : राजनगर एक्टेंशन में बिना सीट बेल्ट लगाए फोन पर बात करते जा रहे कार सवार को पुलिस ने रोका। इस पर आरोपित ने टीएसआइ व यातायात मित्र पर हमला कर दिया और फरार हो गया।

24 अक्टूबर, 2019 : मसूरी थाना क्षेत्र के नाहल में हिस्ट्रीशीटर जिलाबदर का पड़ोसियों से झगड़ा हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब जिलाबदर को देखा तो उसे पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन स्वजन ने पुलिस पर हमला कर आरोपित को भगा दिया। इस मामले में पुलिस ने आरोपित की भाभी को गिरफ्तार किया था।

पांच जुलाई, 2019 : पुराना बस अड्डा पर यातायात व्यवस्था संभाल रहे हेडकांस्टेबल ने सड़क पर बीचोंबीच खड़ी कार हटाने के लिए कहा तो शराब के नशे में धुत आरोपितों ने उनपर हमला कर दिया। इस मामले में एक आरोपित को पुलिस ने दबोच लिया था।

31 मई, 2019 : पटेलनगर मे झगड़े की सूचना पर पहुंचे लैपर्ड सवार सिपाही पर लोगों ने हमला कर दिया और वर्दी फाड़ दी। आरोपित मौके से फरार हो गए। पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर बाद में आरोपितों को पकड़ लिया था।

17 अप्रैल, 2019 : निवाड़ी के पतला में दो परिवारों के झगड़े की सूचना पर पहुंची पुलिस ने बीच-बचाव कराने का प्रयास किया तो लोगों ने चौकी प्रभारी को बंधक बनाकर हमला कर दिया। इस मामले में काफी लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

दो दिसंबर, 2018 : नंदग्राम बैंक के सामने दुकान लगा रहे लोगों को पीआरवी कर्मियों ने रोका तो लोगों ने पीआरवी में तैनात चार पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया और मोबाइल भी तोड़ दिए। इस मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया था। इन थानों में गए पुलिसकर्मी

थाना - तैनात किए गए पुलिसकर्मियों की संख्या

कोतवाली - 12

विजयनगर - 12

सिहानी गेट - 15

कविनगर - 10

इंदिरापुरम - 15

खोड़ा - 06

कौशांबी - 10

साहिबाबाद - 15

लिकरोड - 06

टीला मोड़ - 05

लोनी - 15

लोनी बॉर्डर - 12

ट्रॉनिका सिटी - 15

मोदीनगर - 10

मुरादनगर - 12

मसूरी - 12 हमारा प्रयास रहता है कि सभ्रांत लोगों का मनोबल बढ़ाया जाए और अपराधियों व दबंग प्रवृत्ति के लोगों का मनोबल गिराया जाए। पुलिस इस दिशा में लगातार काम कर रही है। इसमें पुलिस को लगातार कामयाबी भी मिल रही है।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.