Move to Jagran APP

कचरा फैक्ट्री नहीं हटाई तो करेंगे आंदोलन

जागरण संवाददाता गाजियाबाद नगर निगम की कचरा प्रबंधन की नीति हमेशा से लोगों के निशाने

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 08:30 PM (IST)
कचरा फैक्ट्री नहीं हटाई तो करेंगे आंदोलन
कचरा फैक्ट्री नहीं हटाई तो करेंगे आंदोलन

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: नगर निगम की कचरा प्रबंधन की नीति हमेशा से लोगों के निशाने पर रही हैं। चाहें डूंडाहेड़ा हो गालंद, राजनगर एक्सटेंशन हो या मोरटी, हर जगह लोगों ने विरोध किया है। अब सिहानी के लोग 10 नंबर भट्ठा रोड पर कचरा फैक्ट्री हटाने की मांग कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने नगर आयुक्त को इस संबंध में पत्र लिखा है। निवासियों ने आंदोलन की चेतावनी देते हुए कहा कि यह फैक्ट्री आबादी के बीच लगाई गई है, जिस कारण आसपास के क्षेत्र में पूरे दिन दुर्गंध रहती है। इस कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है और लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। घर में भी रहना दूभर हो रहा है।

loksabha election banner

-----

कालेज के सामने बना दी फैक्ट्री नगर निगम ने करीब छह माह पूर्व यह फैक्ट्री शुरू की थी। यहां पूरे जोन से इकट्ठा होने वाला कचरा लाया जाता है। कचरे को प्रोसेस कर गीले कचरे से खाद बनाई जाती है। सूखे कचरे को अलग-अलग कर उसका निस्तारण किया जाता है। सिहानी निवासियों का कहना है कि कचरा फैक्ट्री पंडित तेजराम कालेज के सामने बनाई गई है, जिसका पूर्व में ही उन लोगों ने विरोध किया था। तब नगर निगम के अधिकारियों ने गुमराह करते हुए बदबू की समस्या न होने का आश्वासन दिया था। लोगों के मुताबिक आबादी के बीच बनाई गई फैक्ट्री से बदबू तो फैली रहती है।

-----

शहर में तमाम जगह हैं, लेकिन कचरा फैक्ट्री लगाने के लिए आबादी के बीच जगह चुनी गई। बदबू और गंदगी के कारण हर घर में लोग बीमार पड़े हैं। इसे यहां से नहीं हटाया तो आंदोलन करेंगे।

- विपिन त्यागी, सिहानी फैक्ट्री के पास ही मेरी दुकान है। पहले मैं दुकान पर लंच लाता था, लेकिन अब खाने के लिए दुकान बंद कर घर जाना पड़ता है क्योंकि फैक्ट्री के कारण दुकान पर मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं।

- जावेद सैफी, सिहानी

-----

यहां दो दिन से ज्यादा यहां कचरा नहीं रुकता है। बदबू की अभी तक शिकायत नहीं मिली थी। हो सकता है कि बारिश के कारण बदबू की समस्या हुई हो।

- मिथलेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.