Move to Jagran APP

सीएचसी व पीएचसी पर भी होगी सांस रोगियों की जांच

- जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा में दिए निर्देश - संजयनगर कोविड एल-2 में श

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 06:58 PM (IST)
सीएचसी व पीएचसी पर भी होगी सांस रोगियों की जांच
सीएचसी व पीएचसी पर भी होगी सांस रोगियों की जांच

- जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा में दिए निर्देश

prime article banner

- संजयनगर कोविड एल-2 में शुरू किए गए सभी वेंटीलेटर

----

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद :

कोरोना वायरस की रोकथाम व कोविड पॉजिटिव मरीजों के उपचार को लेकर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में सांस रोग से संबंधित मरीजों की जांच शुरू की जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कोविड एल-2 संजयनगर संयुक्त जिला अस्पताल में सभी वेंटीलेटर तत्काल प्रभाव से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर उपचार में आ रही कठिनाइयों के बारे में भी जानकारी ली और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि जिले की सभी सीएचसी व पीएचसी में सांस के रोगियों की सारी (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन) व आइएलआइ के मरीजों के सेंपल टेस्टिग के लिए एकत्र किए जाएं और उनका ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल चेक किया जाए। इसके बाद आवश्यका के अनुसार उन्हें उपचार दिया जाए। उन्होंने चिकित्सा विभाग को लोगों की टेस्टिग के लिए सघन कार्यवाही के निर्देश दिए। डीएम ने एसीएमओ डॉ. मुंशीलाल को संजयनगर संयुक्त जिला अस्पताल एल-2 का नोडल अधिकारी बनाया है ताकि वहां लगे वेंटीलेटर्स का प्रयोग आवश्यकता अनुसार हो सके। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को एक्टिव सर्विलांस टीमों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए हैं। इन टीमों में आशा कार्यकत्री व एएनएम को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही डीएम ने सीएमओ को एंबुलेंस की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले व जिनमें लक्षण दिखाई दे रहे हैं उनकी सैंपलिग तेजी से कराई जाए और उनका उपचार शुरू किया जाए।

जिलाधिकारी ने उप सर्विलांस अधिकारी डा. एमके सिंह को निर्देश दिए कि वह एंबुलेंस 108 को मरीजों के लिए समय से उपलब्ध कराएं। कोरोना पॉजिटिव रोगी की सूचना मिलते ही उसका तत्काल उपचार कराने के निर्देश दिए। इसकी देखरेख के लिए डीएम ने एडीएम वित्त एवं राजस्व यशवर्धन सिंह को प्रभार सौंपा है। इसके अलावा जिलाधिकारी ने घर-घर जाकर सर्वे कराने के लिए हेल्थ सुपरवाइजर, सहायक शोध अधिकारी व फार्मासिस्ट की टीम के गठन के लिए भी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.