Move to Jagran APP

UP: विक्रम जोशी हत्याकांड में लापरवाही पर विजयनगर थाना प्रभारी निलंबित, कई और पर भी गिरी गाज

विक्रम त्यागी अपहरण कांड समेत अन्य कई वारदातों के बाद एसएसपी ने सिहानी गेट थाना प्रभारी दलीप सिंह बिष्ट को लाइन हाजिर कर दिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 02:32 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 02:32 PM (IST)
UP: विक्रम जोशी हत्याकांड में लापरवाही पर विजयनगर थाना प्रभारी निलंबित, कई और पर भी गिरी गाज
UP: विक्रम जोशी हत्याकांड में लापरवाही पर विजयनगर थाना प्रभारी निलंबित, कई और पर भी गिरी गाज

गाजियाबाद [आशुतोष गुप्ता]। जिले की बिगड़ती हुई कानून व्यवस्था पर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। विजयनगर में हुए विक्रम जोशी हत्याकांड में चौकी प्रभारी को निलंबित करने के बाद एसएसपी ने विजयनगर थाना प्रभारी राजीव कुमार को भी निलंबित कर दिया है और मामले की मजबूत जांच के लिए विवेचना को विजयनगर से नगर कोतवाली स्थानांतरित कर दिया है। इसके साथ ही सिहानी गेट थाना क्षेत्र से हुए विक्रम त्यागी अपहरण कांड समेत अन्य कई वारदातों के बाद एसएसपी ने सिहानी गेट थाना प्रभारी दलीप सिंह बिष्ट को लाइन हाजिर कर दिया है।

loksabha election banner

वहीं अपराध बढ़ने व हाल में हुई कुछ घटनाओं के चलते एसएसपी ने कई चौकी प्रभारियों को भी लाइन हाजिर किया है। एसएसपी ने पिछले तीन साल जिले में जमे हुए चार सीओ को चेतावनी दी है कि वह अपने काम को गंभीरता व पूरे मनोयोग के साथ करें। एसएसपी ने सभी पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को चेतावनी दी है कि पुलिसिंग में किसी प्रकार की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही उजागर होने पर संबंधित के साथ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि हाल में ही सिहानी गेट थाना क्षेत्र में हुए बिल्डर विक्रम त्यागी अपहरण कांड और उसके बाद विजयनगर में पत्रकार विक्रम जोशी की हत्या समेत अन्य कई वारदातों से जिले की छवि प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक धूमिल हुई। इन घटनाओं के बाद से पुलिस भी बैकफुट पर दिखाई दे रही थी। पुलिसिंग को सही ट्रैक पर लाने के लिए एसएसपी ने समीक्षा के बाद बाद यह कड़ा रूख अपनाया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था और अपराध के मामलों में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने एसपी सिटी मनीष मिश्र व एसपी ग्रामीण नीरज जादौन को निर्देश दिए हैं कि वह दो दिन के भीतर सभी कांस्टेबल व चौकी प्रभारियों की माइक्रो लेवल पर ब्रीफिंग कर दें और उन्हें सजग रहने के निर्देश दें।

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि विक्रम जोशी हत्याकांड में सीओ प्रथम राकेश मिश्र को जांच सौंपी गई थी। जांच में प्रकाश में आया कि 16 जुलाई जिस दिन विवाद शुरू हुआ था से लेकिर 20 जुलाई को घटना वाले दिन तक पुलिस के स्तर पर लापरवाही पाई गई और समय से निरोधात्मक व वैधानिक कार्रवाई नहीं की गई, इसके चलते उन्होंने थाना प्रभारी विजयनगर राजीव कुमार को निलंबित कर दिया और विवेचना नगर कोतवाली स्थानांतरित की गई है। विजयनगर का नया थाना प्रभारी शिकायत प्रकोष्ठ प्रभारी देवेंद्र बिष्ट को बनाया गया है। इसके साथ ही सिहानी गेट थाने का नया प्रभारी जिले में हाल में आए निरीक्षक कृष्ण गोपाल शर्मा को बनाया गया है। एसएसपी ने बताया कि कई दुकानों में चोरी के लिए चौकी प्रभारी शास्त्री नगर लाइन हाजिर किया गया है। चिरोड़ी में हुई आपराधिक घटना के लिए चौकी इंचार्ज चिरोड़ी भी लाइन हाजिर किया गया है। इसके साथ ही मोरटा क्षेत्र में गत कुछ माह में हुए आपराधिक मामलों में चौकी इंचार्ज मोरटा भी लाइन हाजिर किया गया है।

जिले की कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए एसएसपी ने सभी अधिकारियों व थाना प्रभारियों की मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में सभी को स्पष्ट चेतावनी दी जाएगी। एसएसपी ने बताया कि जिले में चार सीओ ऐसे हैं जिनका जिले में निर्धारित तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है या पूरा होने के करीब है। उन्हें भी सचेत किया गया है कि वह अपने कार्यों को गंभीरता से बरते और किसी प्रकार की हीलाहवाली न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.