Move to Jagran APP

दिल्ली के करीब मोदीनगर में शुरू होगा उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट

अगले एक महीने के भीतर ही प्लांट शुरू होने की उम्मीद है। प्लांट का निर्माण आईनॉक्स एयर प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा कराया जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 01:06 PM (IST)
दिल्ली के करीब मोदीनगर में शुरू होगा उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट
दिल्ली के करीब मोदीनगर में शुरू होगा उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट

गाजियाबाद [विकास वर्मा]। कोरोना काल में अब सरकारी, गैर-सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। मोदीनगर के अंतर्गत भोजपुर क्षेत्र में ऑॅक्सीजन बनाने का हाइटेक प्लांट लगाया जा रहा है। यह प्लांट उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा होगा। यहां रोजाना ऑक्सीजन गैस के 15 हजार सिलेंडर भरे जाएंगे। वर्ष 2019 जनवरी माह में प्लांट का निर्माण कार्य शुरू हुआ था, जो अब अंतिम चरण में है। अगले एक महीने के भीतर ही प्लांट शुरू होने की उम्मीद है। प्लांट का निर्माण आईनॉक्स एयर प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। इसकी क्षमता 150 से 170 टन होगी। यहां से आसपास के प्रदेशों समेत विदेशों में भी आपूर्ति की जाएगी। भोजपुर क्षेत्र के अंतर्गत ईशापुर गांव के निकट हापुड़ रोड पर ही प्लांट स्थापित किया जा रहा है। फिलहाल प्लांट में 80 लोगों को स्थायी तौर पर नौकरी के लिए रखा गया है। जबकि, 350 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की भी उम्मीद है। प्लांट निर्माण में करीब 110 करोड़ की लागत आएगी।

loksabha election banner

उधर, गाजियाबाद में भी पहले से एक ऑक्सीजन प्लांट हैं, लेकिन उसकी क्षमता करीब 80 टन हैं। भोजपुर क्षेत्र में बनने वाला प्लांट इससे दोगुनी क्षमता का होगा। प्लांट शुरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के प्रदेशों में स्थित अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित नहीं हो सकेगी। हाल ही में डीएम अजय शंकर पांडेय ने भी ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया था। इसमें सभी सुविधाएं मानकों के अनुसार ही मिली थीं। उन्होंने वहां तैनात कर्मियों को एक महीने के भीतर ही काम पूरा करने के निर्देश दिए थे। कोरोना काल में सरकारी व गैर-सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है। मेरठ, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के अस्पतालों में रोजाना 4 से 5 टन तक ऑक्सीजन इस्तेमाल हो रही है। ऐसे में ऑक्सीजन की पूर्ति कराने में यह प्लांट काफी हद तक लाभकारी साबित होगा।

भोजपुर क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे उद्योग

भोजपुर क्षेत्र में हापुड़ रोड पर उद्योग स्थापित होने का सिलसिला लगातार जारी है। यहां नामी दूध की कंपनी समेत छोटी-बड़े कई फैक्टि्रयां लगी हुई हैं। इससे आसपास के कलछीना, त्यौड़ी, ईशापुर, किल्हौडा, चुड़यिाला, फरीदनगर समेत अन्य गांवों के हजारों लोगों को रोजगार मिलरहा है। अब उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट भी भोजपुर क्षेत्र में लगने से रोजगार और बढ़ेगा। इतना ही नहीं, मोदी समूह की यूनिवर्सिटी का निर्माण भी भोजपुर क्षेत्र में ही प्रस्तावित हैं।

बिरेंद्र कुमार (उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र, गाजियाबाद) का कहना है कि प्लांट लगाने के लिए आईनॉक्स एयर प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा प्रदेश सरकार के साथ एमओयू साइन हुआ था। इसके बाद वर्ष 2019 में प्लांट का निर्माण शुरू हुआ। प्लांट को चार अलग-अलग मोड पर इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लांट को संचालित करने वाली आईनॉक्स एयर प्रॉडक्ट प्राइवेट लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी अमेरिका की भी है। अगले महीने तक प्लांट शुरू होने की उम्मीद हैं।  

शाहिद चौधरी (प्रधान पति, भोजपुर) का कहना है कि पहले भी भोजपुर क्षेत्र के अंतर्गत कई उद्योग स्थापित हैं। लेकिन, प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लॉट यहां स्थापित होना, हम सब के लिए बड़ी बात हैं। इससे गांव के युवाओं के लिए रोजगार का अवसर बढ़ेगा। बड़े उद्योग स्थापित होने से गांव का नाम भी ऊंचा होगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.