Move to Jagran APP

ज्वैलरी शॉप में मास्क हटाकर ही मिलेगी एंट्री, सर्राफा एसोसिएशन की कोर कमेटी ने लिया निर्णय

इस वक्त सोने के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में ज्वैलरी शॉप और ज्वैलर दोनों को खतरा है। कोर कमेटी ने तय किया है कि सभी ज्वैलर अपने मोबाइल में 112 एप डाउनलोड करें।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 04:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 04:23 PM (IST)
ज्वैलरी शॉप में मास्क हटाकर ही मिलेगी एंट्री, सर्राफा एसोसिएशन की कोर कमेटी ने लिया निर्णय
ज्वैलरी शॉप में मास्क हटाकर ही मिलेगी एंट्री, सर्राफा एसोसिएशन की कोर कमेटी ने लिया निर्णय

गाजियाबाद,जागरण संवाददाता। ज्वैलरी शॉप में गहने खरीदने जाएंगे तो एक मिनट के लिए मास्क उतारना होगा। सर्राफा एसोसिएशन की कोर कमेटी ने सुरक्षा की दृष्टि से यह नियम बनाया है। शॉप के अंदर आने वाले व्यक्ति का फेस सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाए। यह सलाह सभी ज्वैलर्स को दी गई है कि शॉप के अंदर और बाहर कैमरे अवश्य लगवाएं। खराब हैं तो उन्हें बदलें या ठीक कराएं।

loksabha election banner

इस वक्त सोने के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में ज्वैलरी शॉप और ज्वैलर दोनों को खतरा है। कोर कमेटी ने तय किया है कि सभी ज्वैलर अपने मोबाइल में 112 एप डाउनलोड करें। सोना बेचने और खरीदने का भाव एसोसिएशन के ग्रुप पर डालें। सोने का दाम बढ़ने के कारण बेचने वालों की संख्या बढ़ेगी, ऐसे में अपने यहां से बेचे गए सोने को ही खरीदें। नगद भुगतान न करें। तीन प्रतिशत जीएसटी भी काटें। सभी ज्वैलर्स को गार्ड और गनर को सर्तक रहने के लिए कहा गया है। हिदायत दी गई है कि ज्वैलर्स समय से शॉप में आएं और वहां से जाएं। अंधेरे में आने-जाने से बचें। इसके अलावा सर्राफा एसोसिएशन की कोर कमेटी ने कर्मचारियों को लेकर भी नियम बनाए हैं।

कमेटी ने तय किया कि कोई कर्मचारी नौकरी छोड़कर दूसरी ज्वैलरी शॉप पर काम की तलाश में जाता है तो उसे नौकरी देने से पूर्व पहले ज्वैलर की सहमति ली जाएगी। लॉकडाउन के कारण बने हालात को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि कर्मचारी को उतने दिन का वेतन दिया जाएगा, जितने दिन ज्वैलरी शॉप पर वह काम करेगा। साप्ताहिक अवकाश का वेतन नहीं दिया जाएगा। इस वर्ष कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी और न ही बोनस दिया जाएगा।

सर्राफा एसोसिएशन की कोर कमेटी ने लिये कई निर्णय

सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन गोयल ने बताया कि ज्वैलरी शॉप में आने वाले खरीदारों को एक मिनट के लिए मास्क उतारना होगा। ताकि उनकी एक मिनट की वीडियो सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो जाए। सुरक्षा की दृष्टि से कोर कमेटी ने यह फैसला दिया है। इसके अलावा कर्मचारियों को लेकर भी नियम बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.