Move to Jagran APP

गाजियाबाद की केमिकल गोदाम में भीषण आग से हड़कंप, धमाकों से दहशत

पांडव नगर में केमिकल फैक्टरी में भयंकर आग लग गई है। फायर ब्रिगेड गली में पहुंचने में दिक्कत आ रही है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 03:11 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 03:33 PM (IST)
गाजियाबाद की केमिकल गोदाम में भीषण आग से हड़कंप, धमाकों से दहशत
गाजियाबाद की केमिकल गोदाम में भीषण आग से हड़कंप, धमाकों से दहशत

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। पांडव नगर स्थित केमिकल के गोदाम में रविवार दोपहर संदिग्ध परिस्थितियों में भीषण आग लग गई। दमकल टीम पहुंचती, इससे पहले ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। आग लगने के समय गोदाम में थिनर से भरे 250 ड्रम रखे थे। आग की चपेट में आने से ये ड्रम धमाके के साथ फटे तो आसपास की इमारतें तक हिल गईं।

loksabha election banner

आग इतनी भीषण थी कि इसे बुझाने में दमकल टीम को चार घंटे से भी अधिक समय लगा। मगर रात आठ बजे आग दुबारा धधक उठी। गनीमत थी कि मालिक रुके हुए थे और उनकी सूचना पर फिर से दमकल टीम ने जाकर आग पर काबू पा लिया। इस दौरान दो फायरमैन भी मामूली रूप से झुलस गए। वहीं एफएसओ सुशील कुमार की भी तबीयत बिगड़ गई। हालांकि सभी आग बुझाने के बाद ही हटे। आग से लाखों का माल जल गया, गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि आसपास के भवनों के शीशे टूट गए। एफएसओ ने बताया कि 12 वाटर टेंडर और तीन फोम टेंडर की मदद से आग बुझाई गई।

112 नंबर पर कॉल नहीं हुई कनेक्ट

गोदाम के मालिक दीपक जिंदल ने बताया कि रविवार की वजह से गोदाम बंद था। एक बजे चौकीदार ने गोदाम में आग लगने की सूचना दी। यूपी-112 नंबर पर कॉल लगाते हुए वह फैक्ट्री के लिए निकले। मगर फोन नहीं मिला। आरोप है कि पौने दो बजे के करीब कॉल कनेक्ट हुई। यदि कॉल समय रहते मिल जाती तो इतना बड़ा हादसा नहीं होता। सीएफओ सुनील कुमार ने बताया कि उन्हें पौने दो बजे सूचना मिली और दो बजे से पहले दमकल की पहली गाड़ी मौके पर पहुंच चुकी थी।

दहशत में गुजरे 4-5 घंटे

यह गोदाम पांडवनगर औद्योगिक क्षेत्र में है, लेकिन इससे सटा एक हॉस्टल है और आसपास भी सभी आवासीय भवन हैं। आग को देख बाहर निकले लोग धमाकों से दहशत में आ गए। पुलिस ने आसपास की बिल्डिंगों को खाली करा लिया था वहीं गली के अन्य घरों से लोग अपने बच्चों को लेकर भागते दिखे। आग इतनी भीषण थी कि आसपास के पूरे क्षेत्र में काले धुएं का गुबार छा गया था। फैक्ट्री मालिक ने पीछे वाली फैक्ट्री में आग की बात कही तो वहीं अधिकारियों ने इससे इन्कार करते हुए बताया कि आग शॉर्ट-सर्किट के चलते लगी थी।

आसपास के जिलों से मंगाए फायर टेंडर

एफएसओ सुशील कुमार ने बताया कि आग बुझाने में फायरमैन बलराम सिंह व महमूद मामूली रूप से झुलस गए। ¨हडन एयरफोर्स, टाटा स्टील कंपनी व गौतमबुद्ध नगर ने फायर टेंडर मंगाए गए थे। भीषण गर्मी और आग की लपटों के चलते कई दमकलकर्मी डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो गए। एफएसओ ने बताया कि गोदाम मालिक किसी भी तरह की अनुमति या गोदाम से संबंधित प्रपत्र नहीं दिखा पाए। इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को जल्द ही भेजी जाएगी। रात आठ बजे आग दुबारा धधक उठी। हालांकि इसकी आशंका पहले से ही थी। इसीलिए मालिक को निगरानी का आदेश दिया गया था। रात में एक फायरटेंडर भेजकर आग को पूरी तरह से बुझा दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.