Move to Jagran APP

बाहर से बंद दिखती हैं शराब की दुकानें और शटर में बनी खास खिड़की से होती रहती बिक्री

कोरोना की दूसरी लहर के बीच लाकडाउन के दौरान शराब की भी खूब कालाबाजारी हुई। किसी ने दस तो किसी ने पचास रुपये तक शराब की बोतल पर अतिरिक्त रकम वसूली। कई शराब विक्रेताओं ने बंद दुकानों से रात के अंधेरे में शराब निकालकर ब्लैक में भी बेची।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 01:28 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 01:28 PM (IST)
बाहर से बंद दिखती हैं शराब की दुकानें और शटर में बनी खास खिड़की से होती रहती बिक्री
28 विक्रेताओं को नोटिस जारी, लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी तेज।

गाजियाबाद, [मदन पांचाल]। कोरोना की दूसरी लहर के बीच लाकडाउन के दौरान शराब की भी खूब कालाबाजारी हुई। किसी ने दस तो किसी ने पचास रुपये तक शराब की बोतल पर अतिरिक्त रकम वसूली। कई शराब विक्रेताओं ने बंद दुकानों से रात के अंधेरे में शराब निकालकर ब्लैक में भी बेची। अभी भी रात को शराब ब्लैक में बेचे जाने की खबरें आ रहीं है। विभाग की टीमें रोज शराब का स्टाक चेक कर रही हैं।

loksabha election banner

आबकारी विभाग ने तय दरों से अधिक दरों पर शराब बेचने पर जिले के छह शराब विक्रेताओं पर साढ़े चार लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इनके लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी भी की जा रही है। इसके अलावा बीयर की बोतल पर पांच से दस रुपये अधिक वसूलने की शिकायत पर 28 शराब विक्रेताओं को नोटिस जारी किए गए हैं। इनकी जांच की जा रही है।

अप्रैल एवं मई में दवाइयों की खूब कालाबाजारी हुई। रेमडेसिविर ब्लैक में बेचने के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया। इसी बीच शराब के लिए लोग परेशान होने लगे तो कुछ विक्रेताओं ने शराब की कालाबाजारी शुरू कर दी। तीन दिन से प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग के अफसरों की संयुक्त टीमों द्वारा शराब की दुकानों पर छापामार कार्रवाई की जा रही है। जिले में कुल 507 शराब की दुकान हैं। इनमें 133 विदेशी और 205 देशी शराब की,127 बीयर की और 42 माडल शाप हैं।

53 स्थानों पर जांच तेज

आबकारी विभाग ने जिले में चिंहित अवैध शराब एवं तस्करी की शराब बेचने के 53 स्थानों पर पहरा बैठा दिया गया है। लोनी में पांच स्थानों पर दिन-रात छापामार कार्रवाई की जा रही है। 73 शराब तस्करों को जेल भेजने की तैयारी की जा रही है।

आबकारी अधिनियम के तहत के तय दरों से अधिक दरों पर शराब की बिक्री करने पर शराब विक्रेता पर पहली बार 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाते हुए तत्काल वसूला जाता है। शराब की कालाबाजारी एवं अधिक दरों पर शराब बेचने पर देशी शराब की छह दुकानों पर जुर्माना लगाते हुए वसूला गया है।

इनमें देशी शराब की कृष्णा गार्डन स्थित दुकान, रामविहार लोनी, डूंडाहेडा, नेहरू गार्डन, शालीमार गार्डन और डासना की दुकान शामिल हैं। 28 दुकानों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ ही जांच कराई जा रही है।

-राकेश सिंह, जिला आबकारी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.