Move to Jagran APP

लॉकडाउन में आठ साल की डांसर प्रीशा गुप्ता ने बना लिया विश्व रिकॉर्ड

प्रीशा को बचपन से ही डॉस का शौक है। चौथी कक्षा की छात्रा प्रीशा पंजाबी रैपर रफ्तार की दिल्ली वाली बातचीत एलबम में अपने डांस से चार चांद लगाया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 10:28 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 10:38 PM (IST)
लॉकडाउन में आठ साल की डांसर प्रीशा गुप्ता ने बना लिया विश्व रिकॉर्ड
लॉकडाउन में आठ साल की डांसर प्रीशा गुप्ता ने बना लिया विश्व रिकॉर्ड

साहिबाबाद, धनंजय वर्मा। वैशाली सेक्टर चार की रहने वाली आठ साल की प्रीशा गुप्ता ने लॉकडाउन में घर बैठे डांस में विश्व रिकॉर्ड बनाकर पूरे देश का नाम रोशन किया है। प्रीशा ने 41 सेकेंड में 36 बार डांस का स्टेप- एयरफ्लेयर (हाथ पर खड़े होकर हवा में घूमना) कर विश्व के डांसरों के सामने चुनौती पेश की है। इससे पहले प्रीशा ने 20 सेकेंड में 26 बार बैक हैंड फ्लिप कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड- 2019 में अपना नाम दर्ज किया था। प्रीशा ने पंजाबी रैपर रफ्तार की दिल्ली वाली बातचीत एलबम में अपने डांस से चार चांद लगाया है।

loksabha election banner

चौथी कक्षा की छात्रा प्रीशा

प्रीशा गुप्ता वैशाली सेक्टर चार स्थित नील पदम-2 सोसायटी में मां मिनी और पिता समीर गुप्ता के साथ रहती हैं। समीर एक निजी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जबकि मिनी गुप्ता हाउस वाइफ हैं। मिनी गुप्ता का कहना है कि प्रीशा को बचपन से ही डॉस का शौक है। प्रीशा वसुंधरा सेक्टर छह स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की चौथी कक्षा की छात्रा हैं। प्रीशा गुप्ता डांस करने के साथ पढ़ाई में भी टॉपर हैं। स्कूल की ओर से उन्हें ऑल राउंडर का अवार्ड भी मिल चुका है।

41 सेकेंड में 36 बार किया एयरफ्लेयर

लॉकडाउन में जब लोग अपने घरों में बैठे हुए थे। तब प्रीशा ने रिकॉर्ड कायम कर डाला। मिनी गुप्ता का कहना है कि उनकी बेटी ने 41 सेकेंड में 36 बार ऐयरफ्लेयर किया। डांस के इस स्टेप की मिनी ने वीडियो बनाई। यह वीडियो उन्होंने बी ब्वाइज, वर्ल्ड पावर मूव समेत कई साइटों पर वीडियो अपलोड की। इसके बाद कई देशों के लोगों ने वीडियो देखी और कॉल कर बताया कि अब तक विश्व में किसी भी महिला ने 41 सेकेंड में 36 बार ऐयर फ्लेयर नहीं किया है। प्रीशा ने विश्व में रिकॉर्ड कायम किया है। वहीं, बियोंड द लिमिट और टू हार्ड टू बाइट संस्था ने अपने वेबसाइट पर बताया है कि प्रीशा ने महिला वर्ग में एयर फ्लेयर में रिकॉर्ड कायम किया है। इसकी वीडियो भी यूटूब पर हैं।

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है नाम

प्रीशा पूरी ऊर्जा के साथ डांस करती हैं। बीते वर्ष उन्होंने 20 सेकेंड में 26 बार बैंक हैंड फ्लिप की। वर्ष 2019 अगस्त में प्रीशा की बैंक हैंड फ्लिप करने की वीडियो बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड को भेजा था। 27 अगस्त 2019 को प्रीशा का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ।

बचपन से है प्रीशा को डांस का शौक

मिनी गुप्ता का कहना है कि बचपन से ही प्रीशा को डांस का शौक था। उन्होंने प्रीशा को वैशाली सेक्टर चार के ही न्यूक्लियर डांस एकेडमी में दाखिला दिलवाया। डांस टीचर ने प्रीशा की लगन देख मेहनत की। चार साल की उम्र से प्रीशा डांस सीख रही हैं। अब तक प्रीशा ने  50 से  अधिक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर दर्जनों पुरस्कार जीता। बीती 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर नोएडा के इंडस वैली पब्लिक स्कूल नोएडा व अन्य संस्थाओं की ओर से योग प्रतियोगिता कराई गई थी। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की ओर से प्रीशा के योग करने की वीडियो भेजी गई थी। जजों को प्रीशा के योग करने क स्टेप बेहद पसंद आए। अंडर-12 में प्रीशा को विजेता चुना।

प्रीशा गुप्ता ने कहा कि मैं पूरी ऊर्जा और मन से डांस करती हूं। मेरा मकसद है कि मैं डांस के कठिन से कठिन स्टेप को करूंं और रिकॉर्ड कायम करूं। डांस के जरिए अपने माता-पिता शहर और देश का नाम रोशन करना चाहती हूं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.