Move to Jagran APP

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कामयाबी चाहते हैं जरूर पढ़ें यह खबर, आपको होगा लाभ

दिल्ली से सटे इंदिरापुरम वैशाली वसुंधरा कौशांबी राजनगर कविनगर लोहिया नगर पटेलनगर गोविंदपुरम राजनगर एक्सटेंशन क्रासिंग रिपब्लिक जैसे इलाकों में परिवार के परिवार संक्रमित हो रहे हैं। इसके पीछे भी एसी का चलाया जाना बड़ी वजह बताई गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:09 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कामयाबी चाहते हैं जरूर पढ़ें यह खबर, आपको होगा लाभ
इम्यून मजबूत होने से कोरोना के खिलाफ लड़ाई आसान हो जाती है।

गाजियाबाद [मदन पांचाल]। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एसी (एयर कंडीशनर) में रहने वाले व्यक्तियों पर कोरोना का कहर ज्यादा बरप रहा है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में पता चला है कि विगत सात महीनों में एसी में रहने वाले संक्रमितों की ही अधिक मौत हुई है। अब तक हुई 82 कोरोना संक्रमितों की मौतों में 78 व्यक्ति पॉश इलाकों के रहने वाले थे।  कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले लगातार एसी में रहने के आदी थे। इंदिरापुरम, वैशाली, नेहरूनगर, राजनगर, कविनगर और राजेंद्र नगर के रहने वाले उक्त संक्रमितों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पाई गई और पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे। एसी इस्तेमाल करने वाले 46 व्यक्तियों की मौत केवल जून माह में हुई। खोड़ा और झंडापुर में हुई 2  मौत जरूर बिना एसी वालों की हुई है।

loksabha election banner

वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों में युवाओं की संख्या ज्यादा है। मृतकों के संपर्क में आने वाले करीब तीन सौ स्वजन भी संक्रमित हो गए। सर्वे रिपोर्ट में पता चला है कि संक्रमण भी तेजी से पॉश इलाकों में रहने वाले नागरिकों में ही फैल रहा है। इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा, कौशांबी, राजनगर, कविनगर, लोहिया नगर, पटेलनगर, गोविंदपुरम, राजनगर एक्सटेंशन, क्रासिंग रिपब्लिक जैसे इलाकों में परिवार के परिवार संक्रमित हो रहे हैं। इसके पीछे भी एसी का चलाया जाना बड़ी वजह बताई गई है। 82 कुल मृतकों में 51 पुरूष और 31 महिलाएं शामिल है। इनमें एक दस साल का बच्चा भी शामिल है।

जून में हुईं अधिक मौत

कोरोना संक्रमित एक महिला की सबसे पहले 29 अप्रैल को मौत हुई। मई में 9, जून में 46, जुलाई में 6, अगस्त में 6, सितंबर में 9 और अक्टूबर में छह कोरोना संक्रमित की मौत हुई है। करीब तीस संक्रमितों की मौत दिल्ली में होने की वजह से जिले में दर्ज नहीं की गईं हैं।

डॉ. मिथलेश कुमार सिंह (उप जिला सर्विलांस अधिकारी) का कहना है कि एसी में रहने वाले संक्रमितों की ही अधिक मौत हुईं हैं। पहले से ही किडनी, लिवर, हृदय, शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, थायराइड, हेपिटाइटस और पेट की गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों की ही कोरोना संक्रमण के चलते मृत्यु हुईं हैं। सांस लेने में तकलीफ होने पर कई संक्रमित मजबूरी में घर से अस्पताल पहुंचे हैं। 2 की जांच रिपोर्ट तो मरने के बाद पॉजिटिव आई। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मरने वालों की कमजोर पाई गई। मरने वालों में तीस ने लापरवाही बरती। बुखार आने पर घर पर ही पीसीएम की गोली खाते रहे।

 अपना इम्यून मजबूत करने के लिए अपनाएं ये उपाय

  • विशेषज्ञों के मुताबिक, पूरी नींद लेने के बाद भी आप थकान महसूस करते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम कमजोर है, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़नी है तो सबसे पहले नींद पूरी लें।
  • तनाव से दूर रहें। इसके लिए योग-ध्यान करें। यह मानकर चलें कि तनाव किसी समस्या का समाधान नहीं है। अगर दिक्कत दूर नहीं हो रही हो तो डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो सतर्क रहें, क्योंकि इम्यून सिस्टम बैक्टीरिया, वायरस और अन्य बीमारियों से लड़ता है। ध्यान रहें अगर आपको यूरिन इन्फेक्शन है या फिर मुंह के छाले, जुकाम या बुखार की शिकायत रहती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.