Move to Jagran APP

बिजली बिल के बकायेदारों के लिए एकमुश्त समाधान योजना, ब्याज माफी का फायदा पाने के लिए पढ़िए पूरी खबर

सरकार ने बकायेदारों को राहत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू की है। सरकार की इस योजना के माध्यम से ब्याज माफी के बाद विभाग को बकाया जमा होने की उम्मीद है। इनमें सर्वाधिक बिल लोनी क्षेत्र के अलावा मोदीनगर और मुरादनगर के बकाया हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 06:11 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 06:11 PM (IST)
बिजली बिल के बकायेदारों के लिए एकमुश्त समाधान योजना, ब्याज माफी का फायदा पाने के लिए पढ़िए पूरी खबर
गाजियाबाद जिले में करीब सवा तीन लाख उपभोक्ताओं पर 350 करोड रुपए से अधिक का बिजली बिल बकाया है।

गाजियाबाद [ शाहनवाज अली]। जनपद के करीब सवा तीन लाख उपभोक्ताओं पर 350 करोड रुपए से अधिक का बिजली बिल बकाया है। सरकार ने बकायेदारों को राहत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू की है। सरकार की इस योजना के माध्यम से ब्याज माफी के बाद विभाग को बकाया जमा होने की उम्मीद है। जनपद में एक से पांच किलोवाट विद्युत भार का उपयोग करने वाले करीब सवा तीन लाख उपभोक्ताओं पर 350 करोड़ रुपये से अधिक के बिजली बिल बकाया हैं।

loksabha election banner

इनमें सर्वाधिक बिल लोनी क्षेत्र के अलावा मोदीनगर और मुरादनगर के बकाया हैं। प्रदेश सरकार ने ओटीएस के जरिये बकायेदारों को राहत देते हुए 30 नवंबर तक मौका दिया है, जिसमें दो किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ता अपने बकाया बिजली बिल पर ब्याज की पूर्ण माफी और दो से पांच किलोवाट तक के विद्युत कनेक्शन पर 50 फीसदी ब्याज की छूट का लाभ ले सकते हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इनमें अधिकांश ने एक वर्ष और इससे भी लंबे समय से बिजली बिल जमा नहीं कराया है।

एक किलोवाट से पांच किलोवाट तक के बकायेदार

  • एलएमवी-1 तक के बकायेदार
  • उपभोक्ता        बकाया                     छूट
  • 251580       246 करोड़ रुपये         सवा 53 करोड़ रुपये
  • एलएमवी-2 तक के बकायेदार
  • उपभोक्ता          बकाया                 छूट
  • 57152            41 करोड़ रुपये      सवा दो करोड़ रुपये
  • एलएमवी-5 तक के बकायेदार
  • उपभोक्ता           बकाया                   छूट
  • 7503      212 करोड़ रुपये से अधिक   छह करोड़ रुपये

लोनी व मोदीनगर क्षेत्र में सर्वाधिक बकायेदार

लोनी क्षेत्र में 90 हजार 477 बकायेदारों पर 110 करोड़ 14 लाख रुपये से अधिक बिजली बिल बकाया है। वहीं, मोदीनगर और मुरादनगर क्षेत्र के 70 हजार 768 बकायेदारों पर 96 करोड़ 37 लाख रुपये बकाया हैं। विद्युत विभाग के मुताबिक इन दोनों क्षेत्रों में विद्युत बिल बकाये के सर्वाधिक मामलों के अलावा बिजली चोरी की सबसे अधिक शिकायतें दर्ज हैं।

  • विद्युत उपकेंद्रों में संबंधित अधिकारी उपभोक्ताओं को ओटीएस योजना का लाभ लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। आगामी 30 नवंबर तक जारी इस योजना के तहत उपकेंद्रों में शिविर भी लगाए जाएंगे। उपभोक्ताओं से अपील है कि ब्याज माफी योजना का लाभ लेकर आने वाली किसी भी समस्या से बचें। एसके पुरवार, मुख्य अभियंता

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.