Move to Jagran APP

छुप गया तेंदुआ, लगाया गया नया पिजरा

जागरण संवाददातागाजियाबाद 48 घंटे बाद भी तेंदुआ नहीं मिला है। मंगलवार को पूरी रात वन विभाग की तीन टीमों द्वारा सर्च अभियान चलाकर तेंदुए को खोजा गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 09:00 PM (IST)
छुप गया तेंदुआ, लगाया गया नया पिजरा
छुप गया तेंदुआ, लगाया गया नया पिजरा

जागरण संवाददाता,गाजियाबाद: 48 घंटे बाद भी तेंदुआ नहीं मिला है। मंगलवार को पूरी रात वन विभाग की तीन टीमों द्वारा सर्च अभियान चलाकर तेंदुए को खोजा गया। बुधवार को देर रात तक सर्च जारी रही। वन विभाग का मानना है कि तेंदुआ इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर में ही मौजूद है। भीड़ को देखकर कहीं छुप गया है। दस हेक्टेयर में फैले इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर में बुधवार को भी सर्च अभियान चलाया गया। वन विभाग ने एक नया पिजरा भी जंगल के बीच रखवा दिया है। 15 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गई, लेकिन किसी भी फुटेज में तेंदुआ के बाहर निकलने की तस्वीर नहीं मिली।

loksabha election banner

वन विभाग की टीम पूरे राजकुंज, राजनगर, कविनगर, रईसपुर रोड, एएलटीटीसी रोड पर लगातार गश्त कर रही है। किसी भी सड़क पर तेंदुआ के जाने की सूचना नहीं मिली है। नोएडा, दिल्ली और मेरठ से आई टीमों द्वारा तेंदुए के आने, कहीं चले जाने और कहीं छुप जाने को लेकर प्रारंभिक स्तर पर जांच की गई है। जांच में पाया गया है कि 99 फीसद संभावना है कि तेंदुआ इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर से बाहर नहीं निकला है। वन विभाग ने परिसर में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। चार जगहों पर लगाया गया पिजरा :

दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल चार स्थानों पर वन विभाग द्वारा तेंदुआ दिखाई देने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से पिजरा लगाए गए हैं। वन विभाग के मुताबिक गढ़मुक्तेश्वर गड़ावली गांव, एनटीपीसी दादरी, इंग्राहम इंस्टीटयूट और हिडन एयर बेस में तेंदुआ बताया गया है। जांच में पाया गया है कि एनटीपीसी और राजकुंज में दिखाई देने वाले तेंदुआ की डील-डौल में काफी समानता है। संभावना है कि एनटीपीसी से ही यह तेंदुआ राजनगर क्षेत्र में आया हो। नोएडा की टीम ने दोनों फुटेज देखने के बाद इसकी संभावना जताई है। साथ ही हिडन एयर बेस की तरफ से तेंदुआ के आने की भी चर्चा है। नोएडा से आएगी ड्रोन टीम :

वन विभाग गौतमबुद्ध नगर की ड्रोन टीम को सर्वे के लिए बुलाया गया है। देर रात तक तेंदुआ के न मिलने पर बृहस्पतिवार को ड्रोन से सर्वे कराया जाएगा। इंग्राहम इंस्टीटयूट के चारों तरफ कम से कम पांच किलोमीटर की परिधि में यह सर्वे होगा। फोकस इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर ही रहेगा। नोएडा पक्षी विहार में ड्रोन की टीम है। सबसे महंगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की जांच जारी :

इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर में सबसे मंहगा सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये बताई गई है। वन विभाग के अफसरों ने इंस्टीट्यूट के प्रबंधकों से इस कैमरे की 48 घंटों की वीडियो फुटेज मांगी है। दो अफसरों की टीम द्वारा कैमरे की क्लिप देखी जा रही हैं। यह कैमरा 360 डिग्री एंगल पर घूमकर बेहतर तस्वीर ले सकता है। डर में गुजारी रात : राजनगर क्षेत्र में रहने वाले अफसर, नेता, बिल्डर और अन्य नागरिकों ने मंगलवार की रात डरकर गुजारी। जीडीए वीसी आवास पर कार्यरत सुरक्षाकर्मियों ने पूरी रात समूह बनाकर पहरा दिया। अतिरिक्त लाइट जलाई गई। इसी क्षेत्र में डीएम, एसएसपी, एडीएम, एसडीएम समेत करीब 50 प्रशासनिक अधिकारी रहते हैं। बुधवार को डर से कोई मार्निग वाक पर नहीं निकला। सुरक्षा गार्ड तक ने इधर-उधर वाहन में बैठकर डयूटी दी। वर्जन..

संभावना है कि तेंदुआ डरकर इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर में ही कहीं छुप गया है। एक नया पिजरा लगवा दिया गया है। बाहर निकलने के साक्ष्य फिलहाल नहीं मिले हैं। कांबिग और सर्च अभियान जारी है। बृहस्पतिवार को ड्रोन से सर्वे कराने की तैयारी है। नोएडा की टीम को पत्र भेज दिया गया है। नागरिकों की जान-माल की सुरक्षा के साथ ही तेंदुआ की रक्षा करना विभाग का दायित्व है। लोग भी घर से बाहर न निकलें और विभाग को सहयोग करें। अफवाह न फैलाएं और न ही इन पर ध्यान दें। तेंदुआ चालाक वन्य जीव है, लेकिन तस्वीर देखने से पता चलता है कि आक्रामक कतई नहीं है।

-दीक्षा भंडारी, निदेशक, सामाजिक वानिकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.