Move to Jagran APP

ठहरा विकास का पहिया तो रूठ रहे विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधि

जागरण संवाददाता साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट चार में उद्योग का पहिया घूमने के बाद लाखों

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 08:09 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 08:09 PM (IST)
ठहरा विकास का पहिया तो रूठ रहे विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधि
ठहरा विकास का पहिया तो रूठ रहे विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधि

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : औद्योगिक क्षेत्र साइट चार में उद्योग का पहिया घूमने के बाद लाखों लोगों को रोजगार तो मिल रहा है लेकिन विकास का पहिया ठहर गया है। जर्जर 11 सड़कों को बनाने के लिए चिह्नित करने के बाद अपने हाल पर ही छोड़ दिया गया। विदेश से आने वाले कुछ कंपनियों के प्रतिनिधि जर्जर सड़क देख लौट रहे हैं। इससे जिले के उद्यमियों को नुकसान हो रहा है। यहां 1700 से अधिक फैक्ट्रियों में उत्पादन प्रभावित हो रहा है। वोट मांगने वाले नेताओं से उद्यमी सड़कों के जर्जर रहने पर सवाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

औद्योगिक क्षेत्र साइट चार दिल्ली से सटा हुआ है। यहां से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट नजदीक है। बड़ी संख्या में विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधि यहां आते हैं। यहां से विदेश में हैंडीक्राफ्ट, वाहनों के पुर्जे, वाटर प्रूफिग कपड़ा आदि सामान निर्यात होता है। साहिबाबाद में 200 से अधिक फैक्ट्रियों का माल विदेश निर्यात होता है। एयरपोर्ट पर उतरकर सड़क से यात्रा करते हुए साइट चार में प्रवेश करते ही प्रतिनिधियों की गाड़ी सड़क के गड्ढों में हिचकोला खाने लगती हैं। कुछ प्रतिनिधि वापस लौट जाते हैं तो कुछ उद्यमियों को टूटी सड़क की समस्या से अवगत कराते हैं। चुनाव से पहले साइट चार सड़कों को बनाने का वादा किया गया था लेकिन केवल सड़कों को चिह्नित कर छोड़ दिया गया। अब नेता वोट मांगने जा रहे हैं तो उद्यमी साइट चार के विकास का मुद्दा उठा रहे हैं। ------ औद्योगिक क्षेत्र साइट चार में इन सड़कों का होगा निर्माण कार्य का नाम - धनराशि एस ब्लाक थाना लिक रोड के बगल से सड़क का निर्माण कार्य। - 40.89 लाख दिल्ली प्रेस के सामने वाली सड़क का सुधार कार्य । - 93.97 लाख कंपाउंड नंबर 42 /15 से 42/1 और 42/39 में सड़क का सुधार कार्य। - 60.62 लाख कंपाउंड नंबर 64/5 में सड़क का सुधार कार्य । - 37.01 लाख कंपाउंड नंबर 28 ए में सड़क का सुधार कार्य। - 33.24 लाख कंपाउंड ए -16 में सड़क का सुधार कार्य और नाला निर्माण कार्य। - 1.37 करोड़ डी ब्लाक कंपाउंड में सड़क के आंशिक भाग में सुधार कार्य - 1.07 करोड़ कंपाउंड नंबर ए -54 में सड़क का सुधार कार्य । - 41.03 लाख ए -38 वंदेमातरम कंपाउंड में सड़क का सुधार कार्य। - 22.51 लाख कंपाउंड नंबर 51 की सड़क का निर्माण कार्य। - जीडी स्टील कंपाउंड नंबर ए दो में सड़क निर्माण और नाला निर्माण - ------------ उत्पादन होता है प्रभावित साइट चार में बड़ी संख्या में देश के विभिन्न हिस्सों से मालवाहक वाहन आते हैं। गहरे गड्ढों के कारण वाहन मुश्किल से निकल पाते हैं। कई बार मालवाहक वाहनों को दूर खड़ा कर छोटे वाहनों से माल को फैक्ट्री तक पहुंचाना पड़ता है। फैक्ट्रियों में समय पर कच्चा माल नहीं पहुंचने पर उत्पादन प्रभावित होता है। ------------- औद्योगिक क्षेत्र का विकास करने वाले को हम वोट करेंगे। विदेशी प्रतिनिधि जर्जर सड़क देखकर लौट जाते हैं।

- राजेंद्र शर्मा, चेयरमैन, साहिबाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

-------- साइट चार की सड़कें टूटने से उत्पादन प्रभावित हो रहा है। जो भी नेता वोट मांगने आ रहा है हम उससे जर्जर सड़क पर सवाल कर रहे हैं।

- चरणजीत सिंह, कार्यालय सचिव, साहिबाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

----------

औद्योगिक क्षेत्र साइट चार में 11 सड़कों को बनाने के लिए चिह्नित किया गया था। मौसम खराब होने की वजह से काम शुरू नहीं किया था।

- अनिल त्यागी, अधिशासी अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.