Move to Jagran APP

पति ने लिया फ्लैट, पत्नी ने पाया अनुदान :: प्रधानमंत्री आवास योजना

जागरण संवाददाता गाजियाबाद प्रधानमंत्री आवासीय योजना के पात्रों के सत्यापन में जिला नगरीय विकास

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 09:10 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 09:10 PM (IST)
पति ने लिया फ्लैट, पत्नी ने पाया अनुदान
::
प्रधानमंत्री आवास योजना
पति ने लिया फ्लैट, पत्नी ने पाया अनुदान :: प्रधानमंत्री आवास योजना

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : प्रधानमंत्री आवासीय योजना के पात्रों के सत्यापन में जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) ने अपनी ही लापरवाही उजागर कर दी है। मधुबन-बापूधाम में इस योजना के तहत बन रहे फ्लैटों का आवंटन करने के लिए जीडीए ने कुछ माह पहले ड्रॉ कराया था। डूडा से सत्यापन कराने के बाद पात्रों का नाम ड्रॉ में शामिल किया गया था। जिन पात्रों का नाम ड्रॉ में निकला, उनका दोबारा सत्यापन कराने के लिए सूची डूडा को भेजी गई। अब सत्यापन में सामने आ रहा है कि पहले हुआ सत्यापन सही नहीं था। एक मामले में सामने आया कि पति का नाम फ्लैट के लिए ड्रॉ में निकल आया, उसकी पत्नी पहले ही प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत ढाई लाख रुपये का अनुदान प्राप्त कर चुकी है।

loksabha election banner

मधुबन-बापूधाम में प्रधानमंत्री आवास योजनाो तहत 856 फ्लैट बन रहे हैं। ज्यादातर काम पूर्ण हो चुका है। फिनिशिग कार्य बाकी है। पहले इन फ्लैटों के आवंटन के लिए पिछले वर्ष जून में ड्रॉ प्रस्तावित हुआ था। उस वक्त डूडा के सत्यापन पर सवालिया निशान लगने पर डीएम ने दोबारा सत्यापन कराया। कई महीनों का वक्त लगने के बाद दोबारा सत्यापन पूरा हुआ तो फरवरी 2020 में ड्रॉ करा दिया गया। इस बार फिर से सत्यापन को लेकर नगर निगम के पार्षद हिमांशु मित्तल ने आपत्ति जताई थी। ड्रॉ में जिन लोगों के नाम निकले, उनको आवंटन पत्र जारी होने से पहले डीएम ने फिर से सत्यापन कराने का निर्देश दिया था। इस निर्देश पर सत्यापन कार्य चल रहा है। आधे पात्रों के सत्यापन हो चुके हैं। इसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। बृहस्पतिवार को जीडीए सचिव संतोष कुमार राय के बुलावे पर डूडा से कर्मचारी उनके पास पहुंचे। जब मधुबन-बापूधाम के प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्रों के सत्यापन की प्रगति पूछी गई तो डूडा कर्मचारियों ने बताया कि दो दिन में रिपोर्ट तैयार कर सबमिट कर दी जाएगी। साथ ही बताया कि ड्रॉ में जिन लोगों का नाम निकला, उनके स्वजनों ने पहले ही इस योजना के दूसरे घटकों में अनुदान प्राप्त कर रखा है।

---------

वेटिग लिस्ट वालों को हो सकता है आवंटन

जीडीए सचिव संतोष कुमार राय ने बताया कि ताजा सत्यापन में जो अपात्र घोषित किए जाएंगे, ड्रॉ में आने के बावजूद उनका नाम निरस्त कर दिया जाएगा। उनकी जगह वेटिग लिस्ट में शामिल पात्रों को आवंटन कर दिया जाएगा। बता दें कि ये वेटिग लिस्ट भी ड्रॉ से तैयार की गई थी।

------

डूडा ने प्रगति रिपोर्ट पूछने पर जानकारी दी कि जिन पात्रों का नाम ड्रॉ में निकला था, उनमें कई के स्वजन प्रधानमंत्री आवास योजना के दूसरे घटकों के तहत सरकारी लाभ ले चुके हैं। इस कारण उनका नाम निरस्त किया जाएगा। उनकी जगह वेटिग लिस्ट वालों को आवंटन होगा।

- संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए मधुबन-बापूधाम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे फ्लैटों के लिए ड्रॉ के बाद सत्यापन कराया जा रहा है। इसमें कई केस ऐसे सामने आए हैं जिसमें पति के नाम फ्लैट निकल आया और पत्नी पहले ही दूसरे घटक के तहत जमीन पर मकान बनाने के लिए अनुदान ले चुकी है। ऐसे लोगों को अपात्र घोषित किया जाएगा।

- पवन कुमार शर्मा, परियोजना अधिकारी, डूडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.