Move to Jagran APP

बजट में पेंशनर्स के लिए खास योजना लेकर आए सरकार

जागरण संवाददाता गाजियाबाद आगामी आम बजट से पेंशनरों को सरकार से खासी अपेक्षाएं हैं। पें

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:45 PM (IST)
बजट में पेंशनर्स के लिए खास योजना लेकर आए सरकार
बजट में पेंशनर्स के लिए खास योजना लेकर आए सरकार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: आगामी आम बजट से पेंशनरों को सरकार से खासी अपेक्षाएं हैं। पेंशनर्स को उम्मीद है कि सरकार उनके लिए खास योजनाएं लेकर आएगी। पेंशनर्स चाहते हैं कि निजी नौकरी से सेवानिवृत हुए पेंशनधारियों को सरकारी पेंशनर्स के अनुरूप पेंशन दी जाए। पेंशन का सभी के लिए एक सीमित दायरा होना चाहिए। इसके साथ ही पेंशनर्स को सेवानिवृति के बाद चिकित्सा सेवाओं के लिए खास पैकेज दिया जाए। इसके लिए सरकार बजट में विशेष योजना लाकर एक पैकेज जारी करे। इसके साथ ही वित्तमंत्री से पेंशनर्स और भी अपेक्षाएं रखते हैं।

loksabha election banner

-----

- सेवानिवृत होने के बाद पेंशनर्स की पेंशन काफी कम हो जाती है। पूर्व में सरकार द्वारा महंगाई भत्ता भी रोक दिया गया है। लाकडाउन के बाद महंगाई ने भी आसमान छुआ है। ऐसे में पेंशनधारियों के सामने समस्या पैदा हो गई है। सरकार पेंशनर्स के लिए बजट में खास योजना लेकर आए ताकि पेंशनर्स भी आराम से जीवन-यापन कर सकें।

-साबिर अली, पेंशनर

----

- पेंशनधारियों को आयकर में छूट दी जाए। इसके साथ ही सेना व केंद्र सरकार से रिटायर होने वाले कर्मचारियों की तरह ही प्रदेश के कर्मचारियों को पेंशन व अन्य सुविधा मिलनी चाहिए। सरकार आने वाले समय में रेल का निजीकरण करने जा रही है। रेल यात्रा में पेंशनधारियों को छूट दी जानी चाहिए।

पीपी कर्णवाल, पेंशनर

----

- सरकारी व निजी नौकरी से रिटायर होने के बाद दोनों कर्मचारियों की पेंशन व सुविधाओं में जमीन आसमान का अंतर होता है। सरकार को चाहिए कि वह इस अंतर को कम करे। इसके साथ ही पेंशनधारियों की चिकित्सा सेवाओं के लिए सरकार कदम उठाए और बुजुर्गो का जीवन-यापन सही प्रकार से चले, सरकार इसके लिए कुछ व्यवस्था करे।

विनोद भार्गव, पेंशनर

-----

- पेंशनधारी कई प्रकार के होते हैं। इनमें खासतौर पर सरकारी, निजी व बैंकर्स प्रमुख हैं। सभी की पेंशन व सुविधाओं में अंतर होता है। सरकार को चाहिए कि पेंशन में एकरूपता लाते हुए इसका दायरा सीमित करे। इसके साथ ही टैक्स में रियायत के साथ मेडिकल सुविधाएं पेंशनर्स को मिलनी चाहिएं।

अनिल कुमार, पेंशनर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.