Move to Jagran APP

बुखार व डायरिया पीड़ित पांच बच्चे इमरजेंसी में भर्ती

जासंगाजियाबाद सोमवार को बुखार व डायरिया पीड़ित पांच बच्चों की हालत बिगड़ने पर उन्हें जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती किया गया है। एक ही बेड पर दो बच्चों को रखा गया है। पिछले छह दिनों में बुखार से हालत खराब होने पर 22 मरीजों को वार्ड में भर्ती किया जा चुका है। रोज दो मरीजों को रेफर किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 09:04 PM (IST)
बुखार व डायरिया पीड़ित पांच बच्चे इमरजेंसी में भर्ती
बुखार व डायरिया पीड़ित पांच बच्चे इमरजेंसी में भर्ती

जासं,गाजियाबाद: सोमवार को बुखार व डायरिया पीड़ित पांच बच्चों की हालत बिगड़ने पर उन्हें जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती किया गया है। एक ही बेड पर दो बच्चों को रखा गया है। पिछले छह दिनों में बुखार से हालत खराब होने पर 22 मरीजों को वार्ड में भर्ती किया जा चुका है। रोज दो मरीजों को रेफर किया जा रहा है। ओपीडी में पहुंचे 2,596 मरीज : जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में सोमवार को मरीजों की सर्वाधिक भीड़ उमड़ी। बारिश में भी मरीज खड़े रहे। कुल 3,432 मरीज पहुंचे, लेकिन पर्ची केवल 2,596 मरीजों की ही बन पाई। वहीं 100 मरीज सीधे सीएमएस के पास पहुंचे। पर्ची के काउंटर पर भीड़ लगने से परिसर में यातायात जाम हो गया। दवा के काउंटर पर मरीजों को इधर-उधर बैठकर व लेटकर बारी का इंतजार करना पड़ा। कई मरीजों को पर्ची में लिखी पूरी दवाएं भी नहीं मिल सकीं। बुखार से पीड़ित 1,707 मरीज मिले : छह दिन में डोर टू डोर सर्वे में बुखार से पीड़ित 1,707 मरीज मिले हैं। डीएम व सीएमओ को रिपोर्ट भेज दी गई है। जिला एमएमजी की ओपीडी में सात दिन में डेढ़ हजार बुखार के मरीज पहुंचे। संयुक्त अस्पताल में भी एक हजार बुखार के मरीज आए हैं।

loksabha election banner

बाक्स..

सर्वे में ट्रेस मरीजों का विवरण

तारीख बुखार जुकाम टीबी

7 182 76 3

8 324 280 9

9 348 182 10

10 303 154 0

11 296 172 13

13 254 113 03

------ वर्जन..

10 दिन से बुखार है। एक घंटा कतार में खड़े रहने पर बारी आई। कुछ दवा दी व कुछ खत्म हो गईं। चिकित्सक सलाह दे रहे हैं कि आराम करो व गर्म पानी पीयो।

-मुन्ना लाल सागर, माता कालोनी, विजयनगर

पांच दिन से बुखार है। उल्टी हो रहीं हैं। डेढ़ घंटे के इंतजार के बाद दिखाने की बारी आने पर चिकित्सक ने डेंगू, मलेरिया, कोरोना की जांच तक कराना मुनासिब नहीं समझा। दूर से पूछकर दवा लिख दीं। दवा लेने के लिए एक घंटा कतार में फिर लगना पड़ा।

- सुरेंद्री, भाटिया मोड़

------ ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। अब तक बुखार के 22 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। कुल 105 मरीज भर्ती है। सोमवार को पांच बच्चों को गंभीर अवस्था में इमरजेंसी में भर्ती किया गया है। डेंगू व मलेरिया जांच के सैंपल ले लिए गए हैं। सभी मरीजों को जांच के बाद पर्याप्त दवाएं दी जा रहीं हैं।

-डा. अनुराग भार्गव, सीएमएस, जिला एमएमजी अस्पताल सर्वे में ट्रेस किए जा रहे बुखार व जुकाम के मरीजों की जांच के लिए विशेष शिविर लगाने की तैयारी हो रही है। अधिकांश दवा देने पर ठीक हो रहे हैं। सीजनल वायरल की चपेट में अधिक लोग मिल रहे हैं। बीमार लोगों की निगरानी के लिए सीएमओ स्तर से पीएचसी व सीएचसी प्रभारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है।

-डा.आरके गुप्ता, जिला सर्विलांस अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.