Move to Jagran APP

टोल देने के साथ ही लीजिए चाय की चुस्की का मजा

सौरभ पांडेय साहिबाबाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को दूरी के हिसाब से टोल दे

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 08:22 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 08:22 PM (IST)
टोल देने के साथ ही लीजिए चाय की चुस्की का मजा
टोल देने के साथ ही लीजिए चाय की चुस्की का मजा

सौरभ पांडेय, साहिबाबाद: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को दूरी के हिसाब से टोल देने की सुविधा मिलने जा रही है। इसके साथ ही अब टोल प्लाजा पर बने रिलैक्स प्वाइंट पर वाहन चालक चाय की चुस्की और शिकंजी का आनंद भी ले सकेंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने इसके लिए नई योजना तैयार की है। एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली के अक्षरधाम के पास एक प्वाइंट बनने के बाद तीन और स्थानों पर रिलैक्स प्वाइंट बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सराय काले खां पर पहला टोल प्लाजा तैयार किया जा रहा है। इस टोल प्लाजा के साथ ही एनएचएआइ ने रिलैक्स प्वाइंट भी तैयार कर दिया है। इसके बाद एक टोल प्लाजा गाजियाबाद के डासना के पास बनाया जा सकता है। इसके साथ भी एनएचएआइ रिलैक्स प्वाइंट तैयार करेगा। ऐसे में एक्सप्रेस-वे पर सफर करने के दौरान अगर वाहन चालकों को आराम करना हो तो यहां रुक सकते हैं। एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने को है। ऐसे में रिलैक्स प्वाइंट बनाने का काम भी जल्द शुरू हो सकता है। डासना के बाद हापुड़ के छिजारसी टोल के पास और मेरठ में भी टोल प्लाजा के साथ रिलैक्स प्वाइंट तैयार किया जाएगा। यहां 10-15 गाड़ियों की पार्किग भी होगी। मिनी प्वाइंट के रूप में किया जा रहा विकसित: एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेस-वे का काम पूरा होने के बाद सराय काले खां से मेरठ तक पहुंचने में एक से सवा घंटे का समय लगने की उम्मीद है। ऐसे में इस दौरान लोगों को खाना-खाने और रुकने का समय मिलना मुश्किल है। इस कारण मिनी रिलैक्स प्वाइंट की योजना बनाई गई है। जिससे लोग रुककर चाय-पानी और हल्का-फुल्का नाश्ता कर सकें। दरअसल अभी तक हाईवे पर कई किलोमीटर की दूरी के बाद लोगों को नाश्ता मिल पाता था। एक्सप्रेस-वे का काम तेजी से जारी है। जल्द ही एक्सप्रेस वे के किनारे मिनी रिलैक्स प्वाइंट बनाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली के अक्षरधाम में प्वाइंट का लाभ लोगों को मिल रहा है। गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ में भी इसका लाभ मिल सकेगा।

- मुदित गर्ग, उपमहाप्रबंधक, एनएचएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.