Move to Jagran APP

सफर होगा आसान, मेट्रो व रैपिड रेल बनेंगी सहारा

मोहननगर-यूपी गेट लिक रोड का नजारा जल्द ही बदलने जा रहा है। वसुंधरा में एनसीआर का सबसे बड़ा जंक्शन तो बनेगा ही साथ ही गाजियाबाद के लोगों का एनसीआर और पश्चिमी यूपी का सफर भी आसान हो जाएगा। लिक रोड के एक ओर की ग्रीन बेल्ट पर रैपिड रेल दौड़ेगी जबकि दूसरी ओर वैशाली-मोहननगर मेट्रो का ट्रैक बनेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 07:09 PM (IST)
सफर होगा आसान, मेट्रो व रैपिड रेल बनेंगी सहारा
सफर होगा आसान, मेट्रो व रैपिड रेल बनेंगी सहारा

सौरभ पांडेय, साहिबाबाद: मोहननगर-यूपी गेट लिक रोड का नजारा जल्द ही बदलने जा रहा है। वसुंधरा में एनसीआर का सबसे बड़ा जंक्शन तो बनेगा ही साथ ही गाजियाबाद के लोगों का एनसीआर और पश्चिमी यूपी का सफर भी आसान हो जाएगा। लिक रोड के एक ओर की ग्रीन बेल्ट पर रैपिड रेल दौड़ेगी जबकि दूसरी ओर वैशाली-मोहननगर मेट्रो का ट्रैक बनेगा। वसुंधरा रेड लाइट पर रोडवेज का डिपो भी जुड़ने से लाखों लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

loksabha election banner

रैपिड रेल प्रोजेक्ट निर्माण के पहले चरण के तहत नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) ने साहिबाबाद में रैपिड रेल का काम शुरू कर दिया है। रैपिड रेल आनंद विहार से एंट्री करती हुई लिक रोड पर औद्योगिक क्षेत्र साइट चार की ग्रीन बेल्ट से होती हुई वसुंधरा लाल बत्ती तक पहुंचेगी। यहीं रैपिड रेल का स्टेशन बनाया जाना है। यह रहेगा गाजियाबाद में रैपिड रेल-मेट्रो का रूट:

एनसीआरटीसी द्वारा तैयार किए गए डिजाइन के अनुसार रैपिड रेल दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक जाएगी। आनंद विहार से गाजियाबाद में दाखिल होगी और लिक रोड की ग्रीन बेल्ट से वसुंधरा रेड लाइट पहुंचेगी। यहां से अर्थला होती हुई गाजियाबाद पहुंचेगी। लिक रोड के एक ओर रैपिड रेल दौड़ेगी। दूसरी ओर की ग्रीन बेल्ट पर वैशाली से मोहननगर तक मेट्रो लाइन होगी। इसके लिए जीडीए ने डीपीआर बनाने के निर्देश दे दिए हैं। डीपीआर बनने के बाद इंदिरापुरम-साहिबाबाद लाइन से पूर्व इसका निर्माण किया जाएगा। ऐसे में लिक रोड पर विदेशों जैसा नजारा देखने को मिलेगा।

-------

दिल्ली, नोएडा, मेरठ और पश्चिमी यूपी के अन्य हिस्सों के लिए बनेगा जंक्शन:

वसुंधरा से लोग जहां रैपिड रेल से दिल्ली-मेरठ का तेज सफर कर सकेंगे। वहीं, नोएडा मेट्रो को बढ़ाकर मोहननगर तक लाने के दौरान वसुंधरा पर स्टेशन बनेगा। वैशाली लाइन के मोहननगर तक विस्तार के दौरान यहां पहले ही एक स्टेशन प्रस्तावित है। इसके साथ ही मेरठ, दिल्ली, नोएडा से आने वाले लोग साहिबाबाद बस अड्डे से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए बस भी ले सकेंगे।

--------

स्काईवॉक से जुड़ेंगे सभी स्टेशन: मेट्रो और रैपिड रेल के स्टेशन लिक रोड अलग-अलग छोर पर बनेंगे। ऐसे में इन्हें जोड़ने के लिए एनसीआरटीसी ने स्काईवॉक बनाने का निर्णय लिया है। इन स्काईवॉक के जरिये वैशाली मेट्रो से आने वाले यात्री सीधे रैपिड रेल के स्टेशन में एंट्री कर सकेंगे। इसी तरह बस से साहिबाबाद बस अड्डे पहुंचने वाले यात्री स्काईवॉक से सीधे रैपिड रेल के स्टेशन अथवा मेट्रो स्टेशन में एंट्री कर सकेंगे। उन्हें बस अड्डे से बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी। स्टेशन और बस अड्डे के अंदर से ही दूसरे स्टेशन जाने के लिए एंट्री प्वाइंट बनाया जाएगा।

----

रैपिड रेल का काम गाजियाबाद और साहिबाबाद में शुरू कर दिया गया है। डिजाइन तैयार होने के बाद तेजी से काम किया जा रहा है। जल्द ही काम धरातल पर दिखाई देने लगेगा।

- सुधीर कुमार शर्मा, पीआरओ एनसीआरटीसी

-----

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर पर एक नजर

कुल दूरी : 92.6 किलोमीटर

पहला फेज : साहिबाबाद से परतापुर मेरठ तक

दूसरा फेज : वैशाली से सरायकाले खां दिल्ली तक

तीसरा फेज : परतापुर मेरठ से मोदीपुरम मेरठ तक

दिल्ली से मेरठ तय समय - 62 मिनट

अधिकतम स्पीड - 180 किमी प्रति घंटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.