Move to Jagran APP

मुरादनगर गंगनहर के किनारे के क्षेत्र में फैला डेंगू, विभाग बेखबर

जागरण संवाददाता गाजियाबाद मुरादनगर गंगनहर से सटे गांवों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। पांच दिन में 60 से अधिक मरीज मिल चुके हैं और 800 से अधिक स्थानों पर डेंगू मच्छर का लार्वा मिल चुका है। सीएचसी मुरादनगर पर तैनात चिकित्सकों और स्टाफ के सहारे डेंगू की रोकथाम का प्रयास किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 10:14 PM (IST)
मुरादनगर गंगनहर के किनारे के क्षेत्र में फैला डेंगू, विभाग बेखबर
मुरादनगर गंगनहर के किनारे के क्षेत्र में फैला डेंगू, विभाग बेखबर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मुरादनगर गंगनहर से सटे गांवों में डेंगू तेजी से फैल रहा है। पांच दिन में 60 से अधिक मरीज मिल चुके हैं और 800 से अधिक स्थानों पर डेंगू मच्छर का लार्वा मिल चुका है। सीएचसी मुरादनगर पर तैनात चिकित्सकों और स्टाफ के सहारे डेंगू की रोकथाम का प्रयास किया जा रहा है। दो बार सीएमओ द्वारा डिडौली और मनौली गांव का दौरा किया, लेकिन जिला मलेरिया अधिकारी ज्ञानेंद्र मिश्रा और जिला सर्विलांस अधिकारी आरके गुप्ता मुरादनगर क्षेत्र में जायजा लेने तक नहीं पहुंचे हैं। इतना ही नहीं सीएमओ द्वारा तैनात किए नोडल डा.बीएम सक्सेना और विश्राम सिंह भी मुरादनगर क्षेत्र में नहीं पहुंचे। सर्वे और जांच के लिए अप्रशिक्षित टीम तैनात की गई है।

loksabha election banner

पता चला है कि डेंगू प्रभावित गांवों में बुखार के मिलने वाले मरीजों की डेंगू जांच करने की बजाय मलेरिया जांच की जा रही है। गंभीर मरीजों को गांव से अस्पताल तक पहुंचाने के लिए पांच एंबुलेंस लगा दी गई हैं, लेकिन सीएचसी में मरीज को लाकर उसका सैंपल लेने के बाद तुरंत घर भेजा जा रहा है। सीएचएस मुरादनगर के प्रभारी डा.दिनेश की टीम ने जरूर डिडौली, मनौली,सौंदा, पेंगा, डबाना, मुहम्मद कदीम, नंगला अक्कू, पूठरी और ढिढार में शिविर लगाकर बुखार के 115 मरीजों को ट्रेस करते हुए डेंगू के सैंपल लिए हैं। तीन बच्चों समेत डेंगू के 14 नए मरीज मिले : बुधवार को जिले में तीन बच्चों समेत डेंगू के 14 नए मरीज मिले हैं। इनमें चार महिलाएं भी शामिल है। इसके साथ ही कुल डेंगू के मरीजों की संख्या 573 पर पहुंच गई है। 63 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। अब तक 357 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती किया जा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार जिले में डेंगू मरीजों का 2016 का रिकार्ड टूटने ही वाला है। इस वर्ष 621 मरीज मिले थे। इन क्षेत्रों में फैला डेंगू : गोविदपुरम , मुरादनगर, हरसांव, डिडौली, मनौली, सौंदा, निवाडी, अतरौली, देधा ,ढि़ढार,दुहाई, भिक्कनपुर,निवाडी, विजयनगर, प्रतापविहार,सैथली, कलछीना, नंगला, अबूपुर, मनौटा, मकरैडा,इंदिरापुरम, अर्थला, वैशाली, कौशांबी, वसुंधरा, नेहरूनगर, राजेंद्र नगर, मोहननगर, शालीमार गार्डन।

जलभराव की वजह से फैल रहा है डेंगू : शहरी और देहात क्षेत्रों में जलभराव की वजह से मच्छर पनप रहे हैं और डेंगू फैल रहा है। इसके अलावा कूलर की सफाई ने करने से भी एडीज मच्छर पैदा हो रहा है। मुरादनगर क्षेत्र के गांवों में गंगनहर का पानी भरने से भी मच्छर पनप रहे हैं। बचाव के लिए जलभराव की निकासी को लेकर स्वास्थ्य विभाग और नगर निकायों में तालमेल का अभाव है। बाक्स..

मरीजों का आन रिकार्ड विवरण वर्ष डेंगू मलेरिया 2016 621 128 2017 232 293 2018 68 150 2019 88 142 2020 15 13 2021 573 16

वर्जन..

मुरादनगर के 20 गांवों को डेंगू प्रभावित अतिसंवेदनशील घोषित करते हुए जांच, इलाज और एंटी लार्वा छिड़काव तेज कर दिया गया है। दो नोडल अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं।-डा.भवतोष शंखधर, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.