Move to Jagran APP

कोरोना से बढ़ गए गठिया के मरीज, सावधानी बरतने की जरूरत

जागरण संवाददाता गाजियाबाद विश्व गठिया दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिले के अनेक चिकित्सक

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 10:50 PM (IST)
कोरोना से बढ़ गए गठिया के मरीज, सावधानी बरतने की जरूरत
कोरोना से बढ़ गए गठिया के मरीज, सावधानी बरतने की जरूरत

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: विश्व गठिया दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिले के अनेक चिकित्सकों ने मरीजों को सावधानी बरतने और जागरूक रहने की सलाह दी है। नेहरू नगर स्थित यशोदा अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अजय पंवार ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में गठिया रोग बढ़ा है। इनमें बुजुर्गों के साथ युवा भी शामिल हैं। इसके लिए खानपान बेहतर रखने के साथ नियमित योग करना जरूरी है। उनका कहना है कि मोटापे से हृदय, मधुमेह, उच्च रक्तचाप ही नहीं, गठिया की बीमारी भी हो रही है। मोटापे से जोड़ कमजोर हो जाते हैं। कोरोना महामारी से पहले गठिया के ओपीडी में जहां 80-110 मरीज आते थे वहीं अब 120-170 मरीज तक आ रहे हैं। इनमें से 50 फीसदी मरीजों में गठिया की समस्या का कारण मोटापा पाया गया है।

loksabha election banner

----------

युवाओं में जोड़ों की परेशानी की बड़ी वजह मोटापा आइएमए के अध्यक्ष डा. आरके गर्ग ने कहा कि मोटापा बढ़ने से युवाओं में भी गठिया के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। जोड़ों में दर्द होने की बड़ी वजह मोटापा बन रहा है। आयोजित गोष्ठी में मीडिया प्रभारी डा. नवनीत वर्मा ने बताया कि खराब दिनचर्या की वजह से युवाओं में गठिया की बीमारी बढ़ रही है। इस दौरान कई मरीजों को निश्शुल्क दवाएं वितरित की गईं।

---------

इन बातों को रखें ख्याल

- तेल-चिकनाई और चीनी का उपयोग कम करें।

- दिन में तीन से पांच किमी साइकिल चलाएं।

- 30 से 40 मिनट तक नियमित टहलें।

- कुर्सी पर बैठकर पैरों को ऊपर-नीचे कर व्यायाम करें।

- बेड पर हैं तो पैरों के नीचे तकिया रखकर 10 से 20 बार दबाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.