Move to Jagran APP

आइपीएस व आइएएस अधिकारी बनकर लोगों को ठगने वाला गिरफ्तार

जागरण संवाददाता गाजियाबाद साइबर सेल व इंदिरापुरम पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बृ

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 07:42 PM (IST)
आइपीएस व आइएएस अधिकारी बनकर लोगों को ठगने वाला गिरफ्तार
आइपीएस व आइएएस अधिकारी बनकर लोगों को ठगने वाला गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : साइबर सेल व इंदिरापुरम पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बृहस्पतिवार को आइपीएस व आइएएस अधिकारी बनकर लोगों से नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले आरोपित अनुज प्रकाश को गिरफ्तार किया है। आरोपित विजयनगर के क्रासिग रिपब्लिक निवासी है। वह गाजियाबाद से सेवानिवृत डिप्टी एसपी का दामाद है और दिल्ली से मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई कर चुका है। वह दो न्यूज चैनलों में भी काम कर चुका है।

loksabha election banner

आरोपित ने इंदिरापुरम के वैशाली निवासी एक सेवानिवृत कर्नल व उनकी पत्नी समेत अन्य से लाखों की ठगी की थी। इस मामले में पीड़ितों ने इंदिरापुरम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आरोपित पूर्व में 100 से अधिक लोगों से नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी कर चुका है। वह सामने वाले व्यक्ति को देखकर अपना किरदार बदल लेता था। कभी वह आइपीएस अधिकारी बन जाता था तो कभी आइएएस, कभी वह अपने को किसी बड़ी कंपनी का एचआर मैनेजर बताता था।

--------- सिंगापुर में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी सीओ अभय कुमार मिश्र ने बताया कि आरोपित अनुज प्रकाश की बेटी मोरटा स्थित नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में पढ़ती है। उस स्कूल में वैशाली सेक्टर नौ निवासी शेफाली हुड्डा वाइस प्रिसिंपल थीं। शेफाली के पति आर हुड्डा सेवानिवृत मेजर हैं। स्कूल में अनुज ने अपने आप को आइपीएस अधिकारी बताया हुआ था। इसके चलते शेफाली और अनुज की जान पहचान हो गई। अनुज ने शेफाली के पति की सिगापुर की एक कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा दिया और उनके पति आर हुड्डा से 4.62 लाख रुपये ले लिए। वहीं शेफाली ने स्कूल से नौकरी छोड़ी तो अनुज ने एक कंपनी में पीआरओ की नौकरी दिलाने के नाम पर 3.90 लाख रुपये हड़प लिए। जब आरोपित ने नौकरी नहीं दिलाई तो उन्हें शक हुआ। इसके बाद उन्होंने पुलिस से शिकायत की। जांच में आया है कि आरोपित ने सुनील सिंह नाम के व्यक्ति से भी 40 हजार की ठगी की थी। इस मामले में भी रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

----------

बेटी के स्कूल में आइपीएस बताकर बना था मुख्य अतिथि आरोपित ने पूछताछ में बताया है कि फरवरी 2019 में उसकी बेटी के स्कूल में वार्षिक कार्यक्रम था। अनुज को स्कूल प्रबंधन आइपीएस अधिकारी के तौर पर ही जानता था। इसके चलते स्कूल प्रबंधन ने इस कार्यक्रम में अनुज को कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बुलाया और अनुज कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल भी हुआ।

-------

दो साल में करोड़ों रुपये का लेनदेन साइबर सेल प्रभारी सुमित कुमार ने बताया कि आरोपित का आरडीसी स्थित एक बैंक का खाता खंगाला गया है। इसमें पता चला है कि अनुज दो साल में अपने खाते में 1.97 करोड़ रुपये का लेनदेन कर चुका है। जांच में उसके कई और खाते प्रकाश में आए हैं। पुलिस इन खातों की भी जांच कर रही है।

--------

नोएडा के एक पुलिस अधिकारी का पीआरओ बनाने के नाम पर भी ठगी पूछताछ में पता चला है कि उसने एक पुलिसकर्मी से नोएडा के एक पुलिस अधिकारी का पीआरओ बनाने के नाम पर भी ठगी की थी। फिलहाल इस संबंध में पुलिस को कोई शिकायत नहीं मिली है। पुलिस संबंधित पुलिसकर्मी के बारे में जानकारी जुटा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.