Move to Jagran APP

डिजिटल पेमेंट के लिए रोडवेज डिपो में पहुंची मशीन

रोडवेज बसों में अब एंड्रायड मशीन के जरिये यात्री डिजीटल पेमेंट से टिकट हासिल कर सकेंगे। इसके लिए रीजन में 957 एंड्रायड मशीने पहुंची हैं जिनमें डिपो को 10-10 मशीनें ट्रायल के तौर पर दी गई हैं। टिकट के लिए इन मशीनों पर मोबाइल के पेटीएम वॉलेट से टिकट का पेमेंट कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 07:10 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 07:10 PM (IST)
डिजिटल पेमेंट के लिए रोडवेज डिपो में पहुंची मशीन
डिजिटल पेमेंट के लिए रोडवेज डिपो में पहुंची मशीन

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : रोडवेज बसों में अब एंड्रायड मशीन के जरिये यात्री डिजीटल पेमेंट से टिकट हासिल कर सकेंगे। इसके लिए रीजन में 957 एंड्रायड मशीने पहुंची हैं, जिनमें डिपो को 10-10 मशीनें ट्रायल के तौर पर दी गई हैं। टिकट के लिए इन मशीनों पर मोबाइल के पेटीएम वॉलेट से टिकट का पेमेंट कर सकते हैं।

loksabha election banner

केंद्र की डिजिटल इंडिया स्कीम की झलक यूपी रोडवेज बसों में भी देखने को मिलेगी। रोडवेज बसों में पेटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट भुगतान की सुविधा मिलेगी। अब तक यूपी रोडवेज की बसों में सिर्फ कैश में ही किराया भुगतान की सुविधा है। एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस का टिकट बनेगा। डिजिटल पेमेंट के लिए एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस का टिकट बनेगा। यूपी रीजन में इसके लिए 957 एंड्रॉयड टिकट मशीनें मिल चुकी हैं। ट्रायल के तौर पर 10-10 मशीनों को रीजन के सभी डिपो में आ गई हैं। पहले चरण में एसी बसों में यह सुविधा शुरू की गई है। ट्रायल के बाद अगले एक सप्ताह में डिपो की अधिकांश बसों में इस तरह की मशीनें दिखाई देंगी। वॉलेट में नगदी का कम इस्तेमाल करने वाले उन यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। वॉलेट में नगदी का कम इस्तेमाल करने वाले उन यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

--------

एंड्रायड मशीन में खास

पूरी तरह वाई-फाई मोड पर चलने वाली यह एंड्रॉयड मशीन से टिकट बनाते समय यात्री का फोटो भी खींच सकेगी। इस मशीन से बसों की लोकेशन का भी पता चलेगा। टच स्क्रीन पर चलने वाली इस मशीन में कैमरे के अलावा 500 जीबी की इनबिल्ट मेमोरी भी है।

--------

रेड बस, मेक माइ ट्रिप की तरह यूपी परिवहन निगम ने पेटीएम से डिजीटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए करार किया है। अब रोडवेज बसों के यात्री पेटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टिकट भुगतान कर सकेंगे। आगामी एक सप्ताह में अधिकांश बसों के लिए डिपो में मशीनें पहुंचने का अनुमान हैं। अभी सभी डिपो को ट्रायल के लिए 10-10 एंड्रायड मशीनें मिली हैं।

- अखिलेश कुमार सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.