Move to Jagran APP

तीन रेनीवेल का काम 70 फीसद पूरा, एक साल देरी से मिल सकेगा 1.55 लाख लोगों को पानी

जासं गाजियाबाद मोहन नगर जोन में पेयजल आपूर्ति की समस्या है। जिसको दूर करने के लिए भारत स

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 07:51 PM (IST)
तीन रेनीवेल का काम 70 फीसद पूरा, एक साल देरी से मिल सकेगा 1.55 लाख लोगों को पानी
तीन रेनीवेल का काम 70 फीसद पूरा, एक साल देरी से मिल सकेगा 1.55 लाख लोगों को पानी

जासं, गाजियाबाद: मोहन नगर जोन में पेयजल आपूर्ति की समस्या है। जिसको दूर करने के लिए भारत सरकार की अमृत योजना के तहत टीएचए भाग-दो और टीएचए भाग-तीन प्रोजेक्ट पर कार्य कर हरनंदी नदी के किनारे छह रेनीवेल बनाए जा रहे हैं। इनमें से भाग दो के तीन रेनीवेल का काम मार्च 2021 तक पूरा होना था लेकिन शुरुआत में जमीन मिलने में देरी होने और बीच में कोरोना के कारण कई माह काम बंद रहा है। इस वजह से अब मार्च 2022 में इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की उम्मीद है। प्रत्येक रेनीवेल की क्षमता सात एमएलडी पानी रोजाना उत्सर्जित करने की होगी। इन तीनों रेनीवेल से 1.55 लाख से अधिक लोगों को प्रतिदिन 135 लीटर प्रतिदिन के हिसाब से पानी मिल सकेगा। पाइपलाइन बिछाने में परेशानी : रेनीवेल से दस किलोमीटर दूर तक पाइपलाइन बिछाकर पानी की आपूर्ति मोहन नगर जोन के पप्पू कालोनी, जवाहर पार्क और शालीमार गार्डन सहित आसपास की सोसायटियों में की जाएगी। लेकिन पाइपलाइन बिछाने में भी परेशानी हो रही है। क्योंकि कुछ किसान अपनी जमीन पर पाइपलाइन बिछाने का विरोध कर रहे हैं। रुकावट को दूर करने के लिए जल निगम के अधिकारी अब जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों की मदद लेंगे।

loksabha election banner

टीएचए भाग-तीन के तहत काम शुरू :

टीएचए भाग-तीन के तहत तीन रेनीवेल बनाने का काम शुरू हो चुका है। अब तक 20 फीसद से अधिक कार्य कराया गया है। इन तीनों रेनीवेल से मार्च 2023 तक मोहन नगर जोन की पाइप मार्केट, साहिबाबाद, श्याम पार्क मेन सहित आसपास की सोसायटियों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। बयान नगर निगम के पांचों जोन में से मोहन नगर जोन में पानी की आपूर्ति की सबसे ज्यादा समस्या है। इसके निस्तारण के लिए वहां पर दो भाग में छह रेनीवेल हरनंदी नदी के किनारे बनाए जाने का कार्य प्रगति पर है। भाग-दो के तहत तीन रेनीवेल बनाने के साथ ही पाइपलाइन बिछाने का कार्य मार्च 2022 तक पूरा हो सकेगा।

- मो. ताहिर, अधिशासी अभियंता, अतिरिक्त निर्माण इकाई, जल निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.