Move to Jagran APP

होम आइसोलेशन में 68.5 फीसद संक्रमित हुए स्वस्थ

आशुतोष गुप्ता गाजियाबाद होम आइसोलेशन में रह रहे 68.5 फीसद मरीजों ने कोविड-19 प्रोटोक

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 05:54 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 05:54 PM (IST)
होम आइसोलेशन में 68.5 फीसद संक्रमित हुए स्वस्थ
होम आइसोलेशन में 68.5 फीसद संक्रमित हुए स्वस्थ

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद :

loksabha election banner

होम आइसोलेशन में रह रहे 68.5 फीसद मरीजों ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ दिनचर्या में बदलाव और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्युनिटी सिस्टम) के सहारे कोरोना को शिकस्त दी। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। कोरोना के अधिक लक्षण वाले 71 मरीजों को प्रशासन ने उनके स्वास्थ्य के हिसाब से विभिन्न श्रेणी के अस्पतालों में पहुंचाया। अब वह अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इस कार्य में जिला प्रशासन की विशेष भूमिका रही। जिला प्रशासन ने सर्विलांस टीमों का गठन कर नियमित रूप से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखरेख कराई। कोविड-19 व आइसोलेशन प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों को चेतावनी दी गई और कई मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इस रणनीति से ही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज कोरोना को शिकस्त दे सके। वर्तमान में 347 मरीज होम आइसोलेशन में हैं जबकि 756 होम आइसोलेशन की अवधि पूरी कर स्वस्थ हो चुके हैं।

---

55 टीम लगाकर उपलब्ध कराई किट

जिले में होम आइसोलेट होने वाले अधिकांश लोग संपन्न परिवारों से थे। उन्होंने सरकारी के बजाय निजी अस्पतालों से मेडिकल किट ली। इस कारण गाजियाबाद का प्रदर्शन पूरे प्रदेश में काफी कम रहा। इसके बाद प्रशासन ने 55 रैपिड रीजनल टीमों का गठन किया और होम आइसोलेशन में रह रहे हर व्यक्ति तक यह किट पहुंचाई। इसके साथ ही चिकित्सक नियमित रूप से होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति को जागरूक करते रहे। इस कारण ही कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सका।

---

जिले में होम आइसोलेशन की स्थिति

- होम आइसोलेशन के लिए आए आवेदन : 1141

- रखे गए कुल मरीज : 1103

- अवधि पूर्ण करने वाले : 756

- वर्तमान में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज : 347

- आइसोलेशन प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर दी गई चेतावनी : 26

-----

होम आइसोलेशन से अस्पताल में भर्ती कराए गए मरीज

एल-1 श्रेणी : 14

एल-2 श्रेणी : 09

एल-3 श्रेणी : 01

निजी अस्पताल : 47

कुल मरीज : 71

----

21 जुलाई से शासन के निर्देश के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की अनुमति दी गई। प्रशासन ने होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की नियमित रूप से देखरेख कराई और उनके स्वास्थ्य चिकित्सक लगातार जानकारी लेते रहे। इसके चलते होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों ने कोरोना को हराया।

-अजय शंकर पांडेय, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.