Move to Jagran APP

खुद अपना इलाज करने वाले 385 लोग कोरोना संक्रमित मिले

मदन पांचाल गाजियाबाद खुद अपना इलाज करने वाले 385 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग अ

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 08:44 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 08:44 PM (IST)
खुद अपना इलाज करने वाले 385 लोग कोरोना संक्रमित मिले
खुद अपना इलाज करने वाले 385 लोग कोरोना संक्रमित मिले

मदन पांचाल, गाजियाबाद

loksabha election banner

खुद अपना इलाज करने वाले 385 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग और औषधि विभाग की निगरानी पर खुद ही बुखार की दवा मेडिकल स्टोर से खरीदने पर उक्त कोरोना संदिग्धों को ट्रेस किया गया है। पूरा विवरण मिलने पर दवा खरीदने और बिना जांच के निजी चिकित्सकों से दवा लेने वाले आठ हजार लोगों की सूची कोरोना जांच कराने के लिए जिला मलेरिया अधिकारी एवं सीएमओ को भेजी गई। सर्विलांस के साथ सभी की जांच कराई गई तो 385 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें से 57 संक्रमितों को गंभीर हालत में कोविड एल-3 में भर्ती कराया गया। उपचार मिलने के बाद सभी स्वस्थ हो गए हैं।

----

कोरोना के डर से नहीं कराते जांच

बुखार आने पर कई लोग चिकित्सक के पास जाने की बजाय मेडिकल स्टोर से सीधे दवाई ले लेते हैं। खुद ही डाक्टर बनकर दवा लेकर हजारों लोग खुद की जान को खतरे में डाल रहें हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में पता चला है कि दो महीने में बुखार, खांसी और जुकाम के 5,913 मरीजों ने खुद ही मेडिकल स्टोर से दवा खरीदी है। औषधि विभाग ने पहरा लगाया तो रोज दो सौ लोगों का विवरण मिलने लगा है। रिपोर्ट में पता चला है कि 2,184 मरीजों ने बिना कोरोना जांच कराए निजी अस्पतालों में उपचार भी कराया है। यही नहीं 8,097 कोरोना संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच कराई तो 385 संक्रमित मिले। शुक्रवार को भी 252 मरीजों ने मेडिकल स्टोर से बुखार की दवा खरीदी है और 44 ने निजी अस्पतालों में पहुंचकर बिना कोरोना जांच के दवा ली है।

----

एक अगस्त से आठ अक्टूबर के बीच मेडिकल स्टोर से बुखार, खांसी और जुकाम की खुद ही दवा खरीदने वालों का ब्यौरा एकत्र करते हुए कोरोना की जांच कराई गई। 385 की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई। कुछ को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ को होम आइसोलेशन की अनुमति दी गई। जिले के सभी मेडिकल स्टोर संचालकों से बुखार, खांसी, जुकाम और सांस की परेशानी होने पर दवा लेने वालों का नाम, मोबाइल नंबर और पता दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। रजिस्टर में पूरा विवरण दर्ज किया जा रहा है।

-अनुरोध, औषधि निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.