विदेश से 37 और लोग आए, एयरपोर्ट पर तीन टीमें तैनात

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिले में सतर्कता बढ़

JagranPublish: Wed, 01 Dec 2021 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 06:52 PM (IST)
विदेश से 37 और लोग आए, एयरपोर्ट पर तीन टीमें तैनात

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। बुधवार को शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को 37 और लोगों की सूची भेजी है। सभी लोग हाल ही में विदेश से यात्रा करके लौटे हैं। सूची मिलते ही सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर जांच शुरू कर दी है। सात दिन तक होमआइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। विदेश से लौटने वालों की संख्या 1,807 हो गई है। विदेश से लौटने वाले ओमिक्रोन संक्रमित व्यक्ति को भर्ती करने के लिए संतोष अस्पताल को आरक्षित कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर रेंडम जांच शुरू कर दी गई है। स्कूल, कालेज, बाजार, मैरिज होम, सोसायटी और अस्पतालों में जांच के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

--------

इन देशों से आने वालों पर रहेगी कड़ी निगरानी

साउथ अफ्रीका, ब्राजील, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बोत्सवाना, बांग्लादेश, चीन, मारीशस, जिम्बाब्वे, सिगापुर, हांगकांग और इजरायल।

--------

हिडन एयरपोर्ट पर तीन टीम तैनात

विदेश के साथ ही राज्यों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अब हर हाल में कोरोना जांच होगी। हिडन एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग ने तीन जांच टीमों को तैनात कर दिया है। इनमें लैब टेक्नीशियन पुष्पेंद्र की टीम सुबह को 8 बजे से 4 बजे तक एयरपोर्ट पर आने वाले लोगों की जांच करेगी। लैब टेक्नीशियन नरसिंह की टीम शाम को 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक और लैब टेक्नीशियन सूरज कुमार की टीम रात्रि 12 बजे से सुबह 8 बजे तक जांच करेगी। नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी इन लोगों को सख्ती के साथ होम क्वारंटाइन कराया जाएगा।

-----------

एक संक्रमित के संपर्क में आने पर 90 होंगे प्रभावित

पहली लहर में एक संक्रमित के संपर्क में आने पर 40 लोगों के संक्रमित होने की संभावना रहती थी। दूसरी लहर में 80 और ओमिक्रोन को लेकर 90 पर खतरा बताया जा रहा है। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर का कहना है कि नए वेरिएंट के तेजी से फैलने की संभावना जताई जा रही है। रोकथाम के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

------------------

विदेश से आने वालों का विवरण

-अब तक जिले में विदेश से यात्रा करके 1,807 लोग लौटे हैं।

-334 लोगों का सहीं पता नहीं मिल रहा है।

-1,279 की जांच करने पर रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

-इनकी आठ दिन बाद दोबारा होगी जांच

-371 की कोरोना जांच होनी है

----------

हिडन एयरपोर्ट पर तीन शिफ्टों में कोरोना जांच के लिए तीन टीमें तैनात कर दी गई हैं। विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आठ दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा। फिलहाल जिले में किसी भी हाई रिस्क देश से ट्रेवलर नहीं आया है। सावधान रहें और मास्क जरूर लगाएं। लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं।

- डा. आरके गुप्ता, जिला सर्विलांस अधिकारी

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept