Move to Jagran APP

ईवीएम को संक्रमण से बचाने को खरीदे जाएंगे 30 लाख ग्लव्स

मदन पांचाल गाजियाबाद कोरोना महामारी के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव के तहत 10 फरवरी को

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 09:04 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 09:04 PM (IST)
ईवीएम को संक्रमण से बचाने को खरीदे जाएंगे 30 लाख ग्लव्स
ईवीएम को संक्रमण से बचाने को खरीदे जाएंगे 30 लाख ग्लव्स

मदन पांचाल, गाजियाबाद

loksabha election banner

कोरोना महामारी के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव के तहत 10 फरवरी को होने वाले मतदान में पहली बार नया इंतजाम होगा। इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन(ईवीएम) को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए 30 लाख ग्लव्स खरीदे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के परामर्श के बाद कोरोना से बचाव की यह सामग्री प्रशासन द्वारा खरीदी जा रही है। ईवीएम को पोलिग पार्टी से लेकर मतदाता तक नंगे हाथ से नहीं छू सकेंगे। प्रत्येक मतदाता को ग्लव्स पहनकर ही ईवीएम का बटन दबाना होगा। मतदान केंद्र में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक मतदाता को मास्क लगाना होगा। थर्मल स्कैनर से बुखार नपवाना होगा। 100.4 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक बुखार होने पर मतदाता को वोट डालने के लिए सबसे बाद में बुलाया जाएगा। संक्रमित मतदाता को वोट डलवाने के लिए प्रत्येक बूथ पर पीपीई किट का भी इंतजाम रहेगा। चुनाव जीतने के लिए एक-एक वोट बहुत कीमती होता है। उम्मीदवार गांव-गांव जाकर एक-एक वोट को बड़ी चालाकी से बटोरता है लेकिन इस बार चुनाव आयोग की सख्ती एवं कोरोना सुरक्षित चुनाव के लिए वोटरों का आक्सीजन स्तर भी नापा जाएगा। इसके लिए प्रत्येक बूथ पर आक्सीमीटर का इंतजाम होगा। 94 से नीचे आक्सीजन स्तर मिलने पर वोटर को वोट डालने से रोका जाएगा। सबसे बाद में उसकी वोट डलवाई जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों की धड़कन का तेज होना स्वभाविक है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार एक बूथ पर कम से कम सौ और अधिक से अधिक 300 कोरोना संदिग्ध वोटर हो सकते हैं। टीबी रोगी भी संभव हैं। मतदान के लिए जिले में 728 मतदान केंद्रों पर 3,353 बूथ बनाए गए हैं।

------------

कोरोना का विवरण

- मार्च 2020 से लेकर अब तक कुल 80,272 संक्रमित मिले हैं।

- अब तक 75,800 स्वस्थ हो चुके हैं।

- वर्तमान में चार हजार सक्रिय केस हैं। साहिबाबाद में सबसे अधिक 1,321 सक्रिय केस हैं।

- मतदान कार्मिक, अधिकारी, सुरक्षाकर्मी, चपरासी और चौकीदार तक के लिए मास्क, ग्लव्स, फेस सील्ड और सैनिटाइजर अनिवार्य कर दिया गया है।

---------

एक मतदान केंद्र पर एक कोविड हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। आशा कार्यकर्ता के साथ स्वास्थ्यकर्मी डेस्क पर तैनात रहेंगे। चिकित्सक भी निगरानी करते रहेंगे। प्रत्येक मतदाता का बुखार नापने को थर्मल स्कैनर रहेगा। पल्स आक्सीमीटर रहेगा। आक्सीजन स्तर 94 और पल्स 80-100 से कम आने पर मतदाता को सबसे बाद में वोट डालने का अनुरोध किया जाएगा। सैनिटाइजर, हाथ धोने को साबुन, मास्क और ग्लव्स का इंतजाम भी रहेगा। मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करने के लिए लोनी में डा.राजेश, साहिबाबाद में डा.विश्राम सिंह, शहर में डा. सुनील त्यागी, मोदीनगर में डा. कैलाश चंद, मुरादनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए डा. दिनेश कुमार को नोडल नामित किया गया है। इसके अलावा डा. भारत भूषण को धौलाना आंशिक क्षेत्र के लिए नोडल बनाया गया है।

- डा. दिनेश सक्सेना, एसीएमओ एवं नोडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.