Move to Jagran APP

चोर क्रेन से उठा कर ले गए 22 लाख की केबिल

विद्युत विभाग की गोविदपुरम व संजय नगर दो साइट से भूमिगत केबिल के 10 ड्रम चोरी हो गए जिन पर लिपटे करीब 2500 मीटर भूमिगत केबिल की कीमत करीब 22 लाख रुपये बताई जा रही है। नगर निगम से एनओसी न मिलने से पिछले एक माह से कार्य बंद था। आशंका है कि चोर ट्रक और क्रेन की मदद से केबिल ले गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:24 AM (IST)
चोर क्रेन से उठा कर ले गए 22 लाख की केबिल
चोर क्रेन से उठा कर ले गए 22 लाख की केबिल

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : विद्युत विभाग की गोविदपुरम व संजय नगर दो साइट से भूमिगत केबिल के 10 ड्रम चोरी हो गए। इन पर लिपटे करीब 2500 मीटर भूमिगत केबिल की कीमत करीब 22 लाख रुपये बताई जा रही है। नगर निगम से एनओसी न मिलने से पिछले एक माह से कार्य बंद था। आशंका है कि चोर ट्रक और क्रेन की मदद से केबिल ले गए।

loksabha election banner

शहर के गोविदपुरम विद्युत उपकेंद्र स्वर्ण जयंती पुरम व संजय नगर से कमला नेहरू नगर में 15 जनवरी 2019 से 11 केवी भूमिगत विद्युत लाइन डालने का कार्य चल रहा था। इसका कांट्रेक्ट मैसर्स राम नारायण गाजियाबाद को दिया गया था। कार्यदायी संस्था ने भूमिगत केबिल के ड्रम विद्युत विभाग से उठाकर सड़क किनारे साइड में रखा था। नगर निगम से अनुमति न मिलने के कारण 20 मार्च से दोनों साइट पर काम बंद था, लेकिन केबिल के ड्रम साइट पर ही पड़े थे। इन पर करीब 2500 मीटर केबिल लिपटा हुआ था।

गोविदपुरम विद्युत उपकेंद्र के अवर अभियंता अनुराग गुप्ता ने थाना कविनगर को सूचना देते हुए बताया कि 21-22 अप्रैल की रात साइट से छह केबिल ड्रम चोरी हो गए, जिन पर 1500 मीटर भूमिगत केबिल लिपटा हुआ था। इसकी कीमत 13 लाख 36 हजार 500 रुपये बताई गई है, जबकि संजय नगर साइट चार विद्युत केबिल ड्रम चोरी हुए हैं। इन पर करीब एक हजार मीटर केबिल लिपटा था। कमला नेहरू नगर विद्युत उपकेंद्र के अवर अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि चोरी हुए केबिल की कीमत करीब नौ लाख रुपये है। एसडीओ राजनगर उमाकांत शर्मा ने बताया कि चोरों ने योजनाबद्ध तरीके से चोरी की है। ड्रम इतने बड़े और भारी थे कि इसमें ट्रक और क्रेन की मदद ली गई होगी। केबिल में एल्यूमीनियम का भारी तार था। इस संबंध में विभागीय स्तर से भी जांच पड़ताल की जा रही है।

काम भी होगा प्रभावित

नगर निगम की ओर से भूमिगत केबिल डालने के लिए दी जाने वाली एनओसी एक माह से लंबित है। उस पर दोनों साइट पर पड़े 10 ड्रम केबिल का चोरी होने पर भूमिगत केबिल डालने का कार्य प्रभावित होगा। खुद विद्युत अधिकारियों का कहना है कि सामान फिर से मुहैया कराने के लिए तमाम कार्रवाई करनी होगी। विभाग की ओर से चोरी हुए केबिल ड्रम को लेकर संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इस मामले में कांट्रेक्टर के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। क्योंकि विभाग की ओर से भूमिगत केबिल के ड्रम कांट्रेक्टर की ही सुपुर्दगी में दिए गए थे, जिसके रखरखाव की जिम्मेदारी उसी की थी।

- आरके राणा, चीफ इंजीनियर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.